team india

पिछले 7 साल से टीम इंडिया कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पायी है। इस साल आयोजित हुए टी20 विश्व कप में सभी को उम्मीद थीमकि टीम इंडिया इस बार जरूर टी20 विश्व कप जीतेगी, लेकिन इस बार भी टीम सेमीफाइनल में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। अब भारतीय क्रिकेट बोर्ड भारत के इस प्रदर्शन के बाद बड़े बदलाव की ओर देख रही है। बोर्ड आने वाले कुछ समय में कुछ बड़े बदलाव कर सकता है।

टीम इंडिया को मिलेगा नया टी20 स्टाफ

इस साल इंग्लैंड की टीम ने टी20 विश्व कप का खिताब जीता है। इंग्लैंड का कोचिंग स्टाफ टेस्ट और वनडे, टी20 क्रिकेट का अलग स्टाफ है। अब भारतीय बोर्ड भी इस तरह के प्रारूप को लागू करना चाहेगी। इसके लिए टीम इंडिया इंग्लैंड की तरह वनडे और टी20 के लिए अलग से कोचिंग स्टाफ ला सकती है।

इसको लेकर बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट से कहा,

‘हम इस पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं। राहुल द्रविड़ या किसी की क्षमता के बारे में नहीं बल्कि, टाइट शेड्यूल को मैनेज करने वाले और स्पेशलाइज स्किल्स को बोर्ड पर लाया जाए। टी20 अब एक अलग खेल, कठिन कैलेंडर और नियमित आयोजनों की तरह है। हमें भी बदलाव को करने की जरूरत है।हहां, मैं पुष्टि कर सकता हूं कि भारत में जल्द ही नई टी20 कोचिंग सेट-अप होगा’

ALSO READ: आईपीएल के मिनी ऑक्शन में इस अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी पर होगी पैसो की बारिश, 10 करोड़ पार होगी कीमत

कौन बन सकता है नया कोच

जब भी भारतीय क्रिकेट बोर्ड नया कोच को लेकर आ गयी तो इसके बीच सबसे बड़ा सवाल यही उठेगा कि राहुल द्रविड़ नहीं तो उनकी जगह टी20 फॉर्मेट के लिए किसे नया कोच बनाया जाएगा। क्योंकि वर्तमान समय में पूरे भारतीय क्रिकेट जगत में बहुत ही कम खिलाड़ियों के नाम दिमाग में आते हैं।

इसको लेकर टीम इंडिया के नए टी20 कोच पर बात करते हुए बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा,

‘अब तक किसी को जीरो नहीं किया गया है। हम कब तक निश्चित नहीं हैं, लेकिन हम निश्चित हैं कि भारत को टी20 सेट-अप के लिए नए दृष्टिकोण की आवश्यकता है। हम जनवरी से पहले नए-कप्तान की घोषणा करेंगे. और नए कोच आ सकते हैं, लेकिन जैसा कि मैंने कहा कि कुछ भी फाइनल नहीं है।’

ALSO READ: बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे से ठीक पहले क्यों ऋषभ पंत को किया गया था बाहर, अब क्रिकेटर ने खुद बताई वजह