बाबर आजम की खराब कप्तानी के अलावा इन 3 कारणों से पाकिस्तान को करना पड़ा भारत के सामने हार का सामना
बाबर आजम की खराब कप्तानी के अलावा इन 3 कारणों से पाकिस्तान को करना पड़ा भारत के सामने हार का सामना

भारत ने पाकिस्तान को रोमांचक मुक़ाबले में 4 विकेट से हरा दिया है. टॉस जीतकर भारत ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 159 रन बनाया. इस लक्ष्य का पिछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नही रही लेकिन विराट कोहली के शानदार पारी की बदौलत भारत ने पाकिस्तान को 4 विकेट से हरा दिया.

यह मुकाबला क्रिकेट के इतिहास में लंबे समय तक याद रखा जायेगा. यहाँ हम बात करेंगे उन तीन कारणों के बारे में जिसके वजह से पाकिस्तान इस बड़े मुक़ाबले में हार गया.

1. अर्शदीप सिंह की शानदार गेंदबाजी

भारत के जीत और पाकिस्तान के हार का सबसे बड़ा कारण अर्शदीप सिंह की गेंदबाजी रही. अर्शदीप सिंह ने एशिया कप में कैच छोड़ा था इसलिए उनकी खूब आलोचना किया गया था लेकिन अपने आलोचकों को अर्शदीप सिंह ने शानदार गेंदबाजी करके जवाब दिया है.

अर्शदीप ने अपने पारी के पहले ही गेंद पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म को आउट करके पवेलियन भेजा. अपने दूसरे ही ओवर अर्शदीप ने फिर से एक शिकार किया, इस बार उन्होंने मोहम्मद रिज़वान को पवेलियन भेजा. अर्शदीप सिंह ने 4 ओवर में 32 रन देकर 3 महत्वपूर्ण सफलताएं भारत को दिलाई.

2. किंग कोहली का शानदार प्रदर्शन

भारत के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली ने शानदार अर्धशतक जड़ा जिसके वजह से भारत यह मुक़ाबला जीत सकी. पारी के दूसरे ही ओवर में केएल राहुल आउट हुए और विराट कोहली खेलने के लिए आए. एक वक्त भारत के चार विकेट 50 रन अंदर ही गिर गए थे, लेकिन विराट कोहली ने भारत के पारी को संभाला.

विराट कोहली ने 53 गेंदो में 6 चौके और 4 छक्के की मदद से 82 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली. अगर विराट कोहली ने होते तो शायद यह जीत भी नही होती.

ALSO READ: SA vs ZIM: कुछ देर में आपस में भिड़ेंगी साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे, ये हो सकती है दोनों टीमों की सम्भावित इलेवन

3. हार्दिक पांड्या और कोहली की साझेदारी

भारत-पाकिस्तान मैच में एक वक्त ऐसा भी था जब ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान आसानी यह मैच जीत जायेगा. लेकिन इस बीच हार्दिक पांड्या और विराट कोहली ने एक शानदार साझेदारी की.

हार्दिक पांड्या ने 37 गेंदो में 1 चौका और 2 छक्का की मदद से 40 रन बनाए, तो विराट कोहली ने 53 गेंदो में 82 रनों की की हैरतअंगेज पारी खेली. यह हार्दिक और कोहली की ही साझेदारी का नतीजा है कि भारत ने पाकिस्तान को रोमांचक मुक़ाबले में हरा दिया.

ALSO READ:पाकिस्तान के जबड़े से छिनी विराट कोहली, अब VIRAT KOHLI को आई महेंद्र सिंह धोनी की याद, तारीफ में कही ये बात

Published on October 24, 2022 12:26 pm