IND vs SA

टी20 विश्व कप में भारत जीत की हैट्रिक लगाने से चुक गया. साउथ अफ्रीका ने भारत को 5 विकेट से हरा दिया है. इस जीत के साथ भारत पहले स्थान से दूसरे स्थान पर खिसक गया है. भारत के पास अभी भी ग्रुप स्टेज में दो मुकाबले बचे हैं, जो बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के बीच खेला जायेगा.

अगर भारत को सेमीफाइनल में पहुंचना है, तो सीधे तौर पर भारत को दो मुकाबले जीतने होंगे. आइए समझ लेते हैं, सेमीफाइनल का सारा गणित.

साउथ अफ्रीका है टाॅप पर

साउथ अफ्रीका इस समय ग्रुप 2 के शीर्ष स्थान पर है. साउथ अफ्रीका ने अभी तक विश्व कप में तीन मुक़ाबले खेले हैं, जिसमें एक मैच रद्द रहा है और दो मुकाबले में भारत को जीत मिली है.

साउथ अफ्रीका के पास अभी 3 मैचों में 5 अंक हैं. अगर साउथ अफ्रीका आने वाले दो मुक़ाबले में से किसी एक में भी जीत हासिल कर लेती है, तो वह आराम से सेमीफाइनल में पहुंच जायेगी.

भारत है दूसरे स्थान पर

भारत ग्रुप 2 में दूसरे स्थान पर मौजूद है. भारत ने अभी तक 3 मैच खेले हैं जिसमें भारत को दो में जीत और एक में हार मिली है. भारत के पास 3 मैचों में अभी 4 अंक है.

भारत को अभी बंग्लादेश और जिम्बाब्वे से खेलना है. रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत और बंग्लादेश का मैच बारिश का भेंट चढ सकता है.

अगर ऐसा होता है तो भारत को अपना अंतिम मैच हर हाल में जीतना होगा. भारत और बांग्लादेश का मैच 2 नवम्बर को तथा भारत और जिम्बाब्वे का मैच 6 नवम्बर को खेला जायेगा.

ALSO READ: IND vs BAN: रद्द होगा भारत और बांग्लादेश का मैच! बारिश डालेगी खलल, जानिए किसे होगा फायदा और किसे नुकसान

पाकिस्तान भी पहुंच सकता है सेमीफाइनल में

वैसे तो पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचना बहुत ही मुश्किल है, लेकिन क्रिकेट के इस छोटे से फाॅर्मेट में कुछ भी हो सकता है. पाकिस्तान को पहले तो अपने बचे हुए दोनों मैचों को जीतना होगा और फिर यह उम्मीद करनी होगी कि भारत और साउथ अफ्रीका अपने बाकि के मैच हार जाए. क्रिकेट में कुछ भी हो सकता है, बस इस लाइन के सहारे पाकिस्तान इस टूर्नामेंट में अभी जीवित है.

ALSO READ: सेमीफाइनल की उम्मीदों को लगा बड़ा झटका, चोटिल होकर टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हुआ ये खतरनाक खिलाड़ी, फैंस में मायूसी