विराट कोहली के शानदार फॉर्म में वापसी की वजह से इन 3 खिलाड़ियों का टूट सकता है टी20 विश्व कप खेलने का सपना
विराट कोहली के शानदार फॉर्म में वापसी की वजह से इन 3 खिलाड़ियों का टूट सकता है टी20 विश्व कप खेलने का सपना

एशिया कप 2022 से Team India फिलहाल बाहर हो चुकी है, भले ही भारत इस टूर्नामेंट के दौरान कुछ खास प्रदर्शन न दिखा पाया हो, लेकिन इसके बावजूद भी उसके फैंस बहुत अधिक खुश हैं। दरअसल बात कुछ ऐसी है, कि इस टूर्नामेंट के दौरान टीम के रन मशीन कहे जाने वाले विराट कोहली अपने पूरे फॉर्म में वापस आते हुए देखे गए। पूरे टूर्नामेंट के दौरान किंग कोहली के बल्ले से चार मुकाबलों में दो अर्धशतक निकल सके। उनकी मौजूदा फॉर्म को देखते हुए वर्ल्ड कप खेलने का अब तीन खिलाड़ियों का सपना टूट सकता है।

फॉर्म में विराट कोहली के वापस आते ही जहां एक तरफ दर्शकों की खुशियों का ठिकाना नहीं रहा, तो वही उनके साथी खिलाड़ियों को ही उनसे अब भय लगने लगा है। क्योंकि अब तक विराट कोहली बहुत ही बुरे फॉर्म से गुजर रहे थे, और कुछ खिलाड़ियों को उनके रिप्लेसमेंट का प्रबल दावेदार भी माना जा रहा था, लेकिन अब रन मशीन के अपनी फॉर्म में दोबारा वापसी के साथ खिलाड़ियों पर अब वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा मंडराने लग गया है। इस आर्टिकल के जरिए हम ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे, जिन खिलाड़ियों का वर्ल्ड कप का सपना टूट सकता है।

संजू सैमसन

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को इन दिनों शानदार फॉर्म में चलते देखा जा रहा है। आयरलैंड के खिलाफ इसी साल खेले गए दो मैचों की टी20 सीरीज के दौरान उनके द्वारा एक बार पारी की शुरुआत भी की गई थी। उन्होंने इस साल विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया के लिए जमकर रन बनाए हैं। वनडे फॉर्मेट के दौरान उनके द्वारा इस साल अब तक कुल 6 मुकाबलों की 5 पारियों में 127 रन बनाए जा सके हैं, जिसमें एक अर्द्धशतकीय पारी भी मौजूद थी।

वहीं टी-20 प्रारूप में उनके द्वारा 6 मैचों की 5 पारियों के दौरान एक अर्द्धशतक की सहायता से कुल 179 रन बनाए जा सके हैं। संजू सैमसन को विराट कोहली के रिप्लेसमेंट का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन उनकी फॉर्म में वापसी के बाद अब संजू सैमसन का ही टी20 वर्ल्ड कप खेलना फाइनल नहीं हो पा रहा है।

श्रेयस अय्यर

इस साल श्रेयस अय्यर के द्वारा अपनी पारी की शुरुआत तो अच्छी की जा सकी, लेकिन बाद में उनका ग्राफ नीचे गिरता चला गया। हालांकि विराट कोहली की गैरमौजूदगी के दौरान तीसरे नंबर पर श्रेयस अय्यर द्वारा कई बार टीम इंडिया के लिए मैच जिताऊ पारियां खेली गई। उनकी बल्लेबाजी को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा था, कि वर्ल्ड कप के दौरान किंग कोहली को उनके द्वारा रिप्लेस किया जा सकता है।

इस साल श्रेयस अय्यर द्वारा कुल 14 मुकाबले खेलते हुए 449 रन बनाए गए हैं, जिसमें 4 अर्द्धशतकीय पारियां भी मौजूद हैं। वनडे प्रारूप की बात की जाए तो उनके द्वारा इस साल अब तक कुल 8 मुकाबलों की 7 पारियों में तीन अर्द्धशतक की सहायता से 295 रन बनाए जा सके हैं। हालांकि फॉर्म में विराट कोहली की वापसी के बाद श्रेयस अय्यर का वर्ल्ड कप से बाहर होना अब लगभग निश्चित ही है।

READ ALSO: Asia Cup 2022 का हिस्सा रहे इन 3 खिलाड़ियों को नहीं मिलेगा ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका और टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में मौका

ईशान किशन

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन के द्वारा ओपनिंग के अतिरिक्त विराट कोहली की तरह नंबर तीन पर बल्लेबाजी की जा चुकी है। पिछले कुछ मुकाबलों के दौरान विराट कोहली के फॉर्म में वापसी से पहले ईशान किशन रन बनाने के लिए जूझते नजर आए।

इस साल उनके द्वारा अब तक 14 टी20 मुकाबले खेलते हुए 430 रन बनाए गए हैं। वही वनडे में उनके द्वारा 4 मुकाबलों की 3 पारियों के दौरान एक अर्धशतक की सहायता से 84 रन बनाए जा चुके हैं। हालांकि विराट कोहली अब अपनी फॉर्म में वापसी कर रहे हैं, और विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर टीम के पास ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक भी मौजूद हैं। ऐसी सिचुएशन में वर्ल्ड कप के दौरान ईशान किशन को मौका मिलना नामुमकिन नजर आ रहा है।

Read Also:-Asia Cup 2022, IND vs AFG, STATS: मैच में बने 21 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, विराट कोहली ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने