ICC WTC POINT TABLE 2023-2025 UPDATE

न्‍यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) ने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप रैंकिंग्‍स (ICC World Test Championship Rankings) में अपना शीर्ष स्‍थान बरकरार रखा है। कीवी टीम ने पहली बार टेस्‍ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) पर सीरीज जीत दर्ज की।

Kane Williamson की वजह से जीता न्यूजीलैंड

केन विलियमसन (Kane Williamson) ने न्‍यूजीलैंड को गैर अनुभवी दक्षिण अफ्रीकी टीम पर ऐतिहासिक सीरीज जीत दिलाई। न्‍यूजीलैंड की टीम प्‍वाइंट्स टेबल में शीर्ष स्‍थान पर पहुंची थी और उसने डब्‍ल्‍यूटीसी रैंकिंग्‍स (WTC Rankings) में अपना दबदबा कायम रखा। मेजबान टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हैमिल्‍टन टेस्‍ट में सात विकेट से पटखनी दी।

केन विलियमसन (Kane Williamson) ने नाबाद 133 रन की पारी खेली और न्‍यूजीलैंड की जीत के नायक बने। कीवी टीम ने तीन विकेट खोकर 267 रन का लक्ष्‍य हासिल करके सात विकेट से मुकाबला जीता। याद दिला दें कि न्‍यूजीलैंड ने माउंट मॉनगनुई में खेले गए पहले टेस्‍ट में प्रोटियाज टीम को 281 रन के विशाल अंतर से शिकस्‍त दी थी।

कुछ ऐसा है WTC RANKINGS

2023-25 वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप (WTC Rankings) साइकिल में न्‍यूजीलैंड ने अब तक 4 मैच खेले, जिसमें तीन जीते जबकि बांग्‍लादेश के खिलाफ एक टेस्‍ट गंवाया। ऑस्‍ट्रेलिया ने इस दौरान 10 टेस्‍ट खेले, जिसमें से 6 जीते जबकि दो गंवाए। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ एक मैच जीता था। ऑस्‍ट्रेलिया प्‍वाइंट्स टेबल में दूसरे स्‍थान पर काबिज है।

भारतीय टीम डब्‍ल्‍यूटीसी प्‍वाइंट्स टेबल (WTC Points Table) में तीसरे स्‍थान पर काबिज है। भारत (Team India) ने अब तक 6 मैच खेले, जिसमें तीन जीत, दो हार और एक ड्रॉ नतीजा शामिल है। भारतीय टीम ने विशाखापट्टनम टेस्‍ट जीतने के बाद दूसरा स्‍थान हासिल किया था। हालांकि, दूसरे और तीसरे टेस्‍ट के बीच बड़ा अंतर पड़ गया।

न्‍यूजीलैंड ने इसका भरपूर फायदा उठाया और चौथे स्‍थान से आगे बढ़कर शीर्ष स्‍थान हासिल किया। कीवी टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को डब्‍ल्‍यूटीसी प्‍वाइंट्स टेबल (WTC Points Table) में शीर्ष स्‍थान से हटाया।

ALSO READ: Team India के लक्ष्य पर इंग्लैंड ने किया तगड़ा पलटवार, हार की तरफ बढ़ा भारत, बेन डकेट के तूफ़ान में उड़ी भारतीय गेंदबाजी