TEAM INDIA BEATS ENGLAND BY 5 WICKETS

 भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) की टीमों के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच रांची के झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। ये मैच काफी उतार चढ़ाव से भरा रहा, लेकिन अंत में टीम इंडिया (Team India )ने बाजी मारी। इस मैच में टीम इंडिया (Team India)पहली पारी के बाद पिछड़ गई थी, मगर भारतीय खिलाड़ियों ने दूसरी पारी में धमाकेदार वापसी की और मुकाबला अपने नाम किया।

Team India ने रांची के साथ ही किया इंग्लैंड फतह

रांची टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम ने भारत (Team India) को जीत के लिए 192 रनों का टारगेट दिया था। इसके जवाब में टीम इंडिया को शानदार शुरुआत मिली थी। रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने मिलकर 84 रन जोड़े थे। इसके बाद टीम इंडिया की पारी लड़खड़ा गई और भारतीय टीम (Team India) ने अपने 5 विकेट 120  रन तक पहुंचने में ही गंवा दिए। लेकिन शुभमन गिल और ध्रुव जुरेल ने पारी को संभाला और टीम को जीत तक पहुंचाया। शुभमन गिल ने नाबाद 52 रन बनाए। वहीं, ध्रुव जुरेल ने भी नाबाद 39 रन की पारी खेली।

पहली पारी गिल और जुरेल को छोड़ फ्लॉप रहे थे भारतीय बल्लेबाज

इंग्लैंड की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 353 रन  बनाए थे। इसके जवाब में टीम इंडिया (Team India) ने अपनी पहली पारी में 307 रन ही बनाए थे और 46 रन से वह पिछड़ गई थी। लेकिन दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। दूसरी पारी में आर अश्विन सबसे सफल गेंदबाज रहे।

उन्होंने 51 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए। वहीं, कुलदीप यादव ने 22 रन खर्च करके 4 विकेट हासिल किए। इस शानदार खेल के चलते इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 145 रन पर ढेर हो गई।

रोहित शर्मा ने रखी जीत की नींव

इस मैच की पहली पारी में टीम इंडिया को 307 रन तक पहुंचाने में ध्रुव जुरेल का सबसे बड़ा योगदान रहा था। पहली पारी में वह जब बल्लेबाजी करने उतरे थे तब भारतीय टीम 5 विकेट पर 161 रन बनाकर 192 रनों से पिछड़ रही थी। लेकिन अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे ध्रुव जुरेल ने इस कठिन परिस्थिति में टीम को संभालने का काम किया और 149 गेंदों पर 90 रन बनाए और भारत को इंग्लैंड के कुल स्कोर के करीब पहुंचने में मदद की थी। इस पारी के दौरान ध्रुव जुरेल ने 6 चौके और 4 छक्के जड़े थे। हालांकि वह शतक लगाने से चूक गए थे।  

लक्ष्य का पीछे करते हुए रोहित शर्मा ने भी एक अहम पारी खेली। रोहित शर्मा ने इस मैच की दूसरी पारी में 81 गेंदों पर 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 55 रन बनाए। बतौर कप्तान उन्होंने मैच की आखिरी पारी में पहली बार अर्धशतक जड़ा और टीम के लिए जीत की नींव रखी।

ALSO READ: ध्रुव जुरेल ने अर्धशतक के बाद क्यों किया ‘सैल्यूट’, वजह जानकर भर आयेंगी आंखे