virat kohli
file Photo Of virat Kohli

31 अगस्त से शुरु होने जा रहे एशिया कप के लिए सभी टीमों ने तैयारियां शुरु कर दी हैं। इस बार ये टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा जिसकी मेजबानी पाकिस्तान और श्रीलंका संयुक्त रुप से करेंगी। एशिया कप 2023 के लिए टीम इंडिया (Team India) ने अपनी तैयारियां शुरु कर दी हैं।

हाल ही में टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-2 से जबरदस्त जीत मिली थी। उम्मीद है कि आगामी एशिया कप में भी भारतीय टीम अपने जीत के परचम को इसी तरह लहराएगी।

छिन जाएगी विराट कोहली की कुर्सी?

माना जा रहा है कि बीसीसीआई बहुत जल्द एशिया कप के लिए टीम इंडिया (Team India) का ऐलान कर सकती है। इस टीम में केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की वापसी होगी कि नहीं इसको लेकर संशय बना हुआ है। दरअसल, दोनों खिलाड़ी कुछ वक्त पहले चोटिल हो गए थे। फिलहाल वह एनसीए में हैं और रिहैब की प्रक्रिया से गुज़र रहे हैं।

अगर इन दोनों खिलाड़ियों की टीम में वापसी नहीं होती है तो ईशान किशन और शुभमन गिल को मौका मिल सकता है। युवा बल्लेबाज ईशान किशन भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के साथ टीम के लिए सलामी बल्लेबाजी कर सकते हैं। वहीं, शुभमन गिल नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए उतर सकते हैं।

अब सवाल ये उठता है कि वर्षों से जिस नंबर 3 की पोजीशन पर विराट कोहली का कब्जा है, उस स्थान पर शुभमन गिल को मौका दिया जाना संभव है? घरेलू क्रिकेटिंग करियर में गिल ने नंबर 3 या उससे नीचे बल्लेबाजी की है।

ऐसे में अगर उन्हें टीम में शामिल किया जाता है तो या तो नंबर 3 पर जगह मिल सकती या फिर उससे नीचे। इस परिस्थिति में विराट कोहली पर उनकी जगह छोड़ने का दबाव बनाया जाया जा सकता है।

विराट कोहली का वनडे करियर

मालूम हो कि टीम इंडिया (Team India) के विस्फोटक बल्लेबाज विराट कोहली इस वक्त वनडे फॉर्मेट में धमाल मचा रहे हैं। उन्होंने अपने अब तक के करियर में 275 वनडे मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 12,898 रन बनाए हैं। खास बात ये है कि 34 वर्षीय खिलाड़ी ने नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए 10,777 रन बनाए हैं।

इस स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए किंग कोहली के बल्ले से 39 शतक निकले हैं। इस स्टार खिलाड़ी का नाम विश्व क्रिकेट के टॉप 3 वनडे क्रिकेटरों में शुमार है।

ALSO READ: रोहित शर्मा के फ्लॉप कप्तानी से BCCI नाराज, हिटमैन से छीन इस खिलाड़ी को सौंपी जायेगी भारतीय टीम की कप्तानी