बचपन में ही हो गया अनाथ, पिता बनाना चाहते थे आर्मी ऑफिसर, लेकिन बड़ी बहन ने पाल-पोसकर बना दिया दुनिया का खतरनाक ऑलराउंडर
बचपन में ही हो गया अनाथ, पिता बनाना चाहते थे आर्मी ऑफिसर, लेकिन बड़ी बहन ने पाल-पोसकर बना दिया दुनिया का खतरनाक ऑलराउंडर

हम आज टीम इंडिया (Team India) के एक ऐसे खिलाड़ी की बात करने वाले हैं, जिन्हें आज एक खतरनाक ऑलराउंडर के तौर पर तो पूरी दुनिया जानती है पर इनकी असली कहानी शायद ही किसी को पता होगी. इस खिलाड़ी ने यहां तक का सफर कैसे तय किया और इस बीच उसे किन-किन चीजों का साथ छोड़ना पड़ा यह बात कोई नहीं जानता.

हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं उसके सर से बचपन मे ही मां बाप का साया उठ गया था, जो बात सोच कर ही आज हर किसी के रोंगटे खड़े हो जाते हैं, लेकिन इस खिलाड़ी ने हिम्मत नहीं हारी और बड़ी बहन पाल पोस कर इस खिलाड़ी को टीम इंडिया (Team India) तक पहुंचाया.

मां के जाने के बाद टूट चुकी थी उम्मीदें

हम जिस खतरनाक ऑलराउंडर की बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं टीम इंडिया (Team India) के रविंद्र जडेजा हैं. जिनकी मां की मृत्यु काफी कम उम्र में ही हो गई थी. उसके बाद इनके पिता इन्हें आर्मी ऑफिसर बनाना चाहते थे, लेकिन रविंद्र जडेजा की बड़ी बहन ने उन्हें वह बनाया जो आज पूरी दुनिया देख रही है, क्योंकि यह उनकी मां का सपना था कि वह उन्हें भारतीय टीम की जर्सी में खेलते हुए देखना चाहती थी.

6 दिसंबर 1988 को जन्मे रविंद्र जडेजा ने उस वक्त हिम्मत खो दी थी जब उनकी मां का निधन हुआ, लेकिन उनकी बहन ने उनका हौसला बढ़ाया और उनको खर्चे के लिए पैसे दिए जहां धीरे-धीरे रविंद्र जडेजा अपने जीवन में आगे बढ़ने लगे.

पिता बनना चाहते थे आर्मी ऑफिसर

टीम इंडिया (Team India) के खतरनाक ऑलराउंडर माने जाने वाले रविंद्र जडेजा के पिता गार्ड की नौकरी करते थे और उनकी यह दिली ख्वाहिश थी कि उनका बेटा बड़ा होकर आर्मी ऑफिसर बने, लेकिन बचपन से ही रविंद्र जडेजा के अंदर क्रिकेट को लेकर दिलचस्पी थी और बाद में उन्होंने इसी क्षेत्र में अपना करियर बनाया.

जहां आज रविंद्र जडेजा के पास किसी भी चीज की कोई कमी नहीं है. जहां टीम इंडिया (Team India) के इस खिलाड़ी को दुनिया का जाना माना ऑलराउंडर के रूप में देखा जाता है.

ALSO READ: टी20 वर्ल्ड कप में विरोधियों को कूटने से पहले “काला चश्मा” गाने पर थिरकते नजर आए वेस्टइंडीज टीम, वायरल हुआ वीडियो

शानदार फील्डिंग करते हैं Team India के ये ऑल राउंडर

हालांकि इस वक्त टीम इंडिया (Team India) के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा चोटिल है जिस वजह से वह इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में हिस्सा नहीं ले पाएंगे, जिनकी कमी टीम को साफ खल रही है, क्योंकि रविंद्र जडेजा बल्लेबाजी और गेंदबाजी के साथ-साथ बेहद ही खतरनाक फील्डिंग करते हैं, जिन्होंने कई बार अपने शानदार फिल्डिंग से मैच का रुख बदल दिया है.

ALSO READ: क्या शाहीन शाह अफरीदी नहीं होंगे भारत-पाकिस्तान मैच का हिस्सा? बाबर आजम के बयान ने फैंस को किया कन्फ्यूज

Published on October 15, 2022 6:10 pm