ind vs afg team india playing xi

आईसीसी विश्व कप 2023 (ICC World Cup 2023) के बाद ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) को शिकस्त देने के बाद भारतीय टीम (Team India) के हौसले बेहद बुलंद हैं. अब भारतीय टीम (Team India) आज 11 जनवरी 2024 से अपने अफगानिस्तान मिशन की शुरुआत करने वाली है. भारत और अफगानिस्तान (IND vs AFG) के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच आज पंजाब के मोहाली में खेला जाएगा. भारतीय टीम (Team India) इस सीरीज में नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में मैदान पर उतरेगी.

आइये नजर डालते हैं आज के मैच में भारतीय टीम (Team India) किन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतरना चाहेगी.

Team India के लिए रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल करेंगे पारी की शुरुआत

भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने कल शाम प्रेसकांफ्रेंस कर इस बात की पुष्टि किया कि पहले टी20 में भारत के लिए रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल पारी की शुरुआत करेंगे. भारतीय कोच राहुल द्रविड़ ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि

“हम रोहित शर्मा और यशस्‍वी जायसवाल के साथ ओपनिंग करेंगे. जब आपके पास इस तरह का स्‍क्‍वाड हो, तो आपके पास टीम के लिए सर्वश्रेष्‍ठ सोचने का समय होता है. कुछ करीब नहीं, लेकिन जायसवाल ने बतौर ओपनर जो किया, उससे हम खुश हैं. वो टॉप ऑर्डर में हमें बाएं हाथ का संयोजन उपलब्‍ध कराते हैं.”

वहीं भारत के दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार विराट कोहली ने निजी कारणों से पहले टी20 से अपना नाम वापस ले लिया है, ऐसे में उनकी जगह नंबर 3 पर शुभमन गिल का खेलना तय है. मोहाली का ग्राउंड शुभमन गिल का होमग्राउंड भी है, जिसका फायदा उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 में हो सकता है.

इन खिलाड़ियों के जिम्मे होगा Team India के गेंदबाजी का भार

अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 मैच में भारतीय टीम 3 तेज गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतर सकती है. कप्तान रोहित शर्मा, अर्शदीप सिंह को तेज गेंदबाजी का जिम्मा दे सकते हैं. अर्शदीप सिंह का साथ आवेश खान और मुकेश कुमार देते हुए दिखाई देंगे.

वहीं बात अगर स्पिनर की करें तो स्पिन विभाग में कुलदीप यादव और रवि बिश्नोई में से किसी एक को मौका मिल सकता है. वहीं, अक्षर पटेल दूसरे स्पिनर के साथ आलराउंडर की भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे.

पहले टी20 के लिए Team India की प्लेइंग 11

रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह.

ALSO READ: टी20 विश्व कप 2024 के लिए Team India का हुआ ऐलान, इस दिग्गज खिलाड़ी के हाथो में होगी टीम की कमान, 5 खिलाड़ियों की लंबे समय बाद वापसी