team india food

इस वक्त टीम इंडिया (Team India) टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया में है. जहां पाकिस्तान को 4 विकेट से हराने के बाद 27 अक्टूबर को टीम इंडिया का मुकाबला नीदरलैंड के साथ होना है, जिसके लिए सिडनी में टीम इंडिया (Team India) को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

मुकाबले से पहले टीम इंडिया के साथ एक बहुत बड़ा भेदभाव हुआ है और उन्हें खराब खाना परोसा गया है. सबसे पहले टीम इंडिया को प्रैक्टिस करने के लिए ग्राउंड 42 किलोमीटर दूर मिला, जिससे खिलाड़ी पूरी तरह असंतुष्ट नजर आए. प्रैक्टिस सेशन के बाद जब खिलाड़ी खाना खाने बैठे तो उन्हे बिल्कुल ठंडा खाना परोसा गया.

ये है पूरा मामला

टी20 वर्ल्ड कप के बीच टूर्नामेंट में इस वक्त नीदरलैंड के खिलाफ मुकाबले के लिए टीम इंडिया (Team India) सिडनी पहुंच चुकी है, जहां उन्हें खराब लंच मिला. जब प्रैक्टिस सेशन के बाद टीम इंडिया लंच करने पहुंची तो खिलाड़ी परोसे गए खाने से पूरी तरह नाखुश नजर आए.

भारतीय खिलाड़ियों का मानना है कि जो खाना उन्हें दिया गया उसकी गुणवत्ता खराब थी और वह खाना पूरी तरह ठंडा था. इस मामले को गंभीरता से लेते हुए बीसीसीआई ने इसकी शिकायत आईसीसी को कर दी है. अब देखना होगा कि इस मामले में आईसीसी आगे क्या कार्रवाई करती है.

कई सालों से हो रहा यह भेदभाव

ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया (Team India) के साथ ये कोई पहली बार नहीं है. इससे पहले भी साल 1983 के वर्ल्ड कप के दौरान टीम इंडिया को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. टीम के मैनेजर रहे पीआर मान सिंह बताते हैं कि मुझे लगा कि हमारे कुछ खिलाड़ी शाकाहारी हैं और इंग्लैंड में दोपहर के भोजन के लिए किसी भी शाकाहारी खाने की व्यवस्था नहीं थी. इसलिए हम किसी तरह सलाद, ब्रेड और बिस्कुट के साथ काम चला पाए.

वहीं साल 2014-2015 के दौरे की एक घटना में भी कुछ ऐसा ही हुआ, जहां ऑस्ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेटर को भोजन बिल्कुल भी पसंद नहीं आया, जिसके लिए खिलाड़ियों को स्टेडियम से बाहर जाकर खाना खरीदना पड़ा.

ALSO READ:नीदरलैंड के खिलाफ मैच से पहले सुनील गावस्कर ने चुनी अपनी प्लेइंग XI इस खिलाड़ी को दिखाया बाहर का रास्ता

निजता के साथ भी हो चुका है उल्लंघन

यहां केवल टीम इंडिया (Team India) के भोजन के साथ समस्या नहीं है, बल्कि साल 2019 में बर्मिंघम में विराट कोहली की टीम को होटल में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ा था. जहां ब्रिज स्ट्रीट में भारतीय क्रिकेट टीम की निजता के उल्लंघन के लिए जाहिर तौर पर भारत के 3 मेहमानों को अधिकारिक चेतावनी दी गई थी.

ALSO READ: अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, अब इस खिलाड़ी ने कप्तान रोहित शर्मा पर लगाया टॉस में बेईमानी का आरोप