Team india cheteshwar pujara
भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच आज से शुरू हुआ है. विराट कोहली (Virat Kohli), केएल राहुल (KL Rahul), श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) जैसे अनुभवी खिलाड़ी टीम में न होने के बावजूद भी रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) में शानदार प्रदर्शन कर रहे चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkaya Rahane) को नजरअंदाज कर चयनकर्ताओं ने रजत पाटीदार (Rajat Patidar) और सरफराज खान (Sarfaraz Khan) जैसे युवा खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है.

चेतेश्वर पुजारा को भारतीय टेस्ट टीम में जून 2023 के बाद से मौका नही मिला है. चेतेश्वर पुजारा ने भारत (Team India) के लिए अपना अंतिम टेस्ट मैच जून 2023 में ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के खिलाफ इंग्लैंड में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC Final) के दौरान खेला था. इस दौरान एक बार फिर वो फ्लॉप रहे उन्होंने दोनों पारी मिलाकर सिर्फ 41 रन बनाया और इसके बाद से उन्हें भारतीय टीम (Team India) से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया.

Team India से बाहर होने के बाद लगातार घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं चेतेश्वर पुजारा

भारतीय टेस्ट टीम (Team India) से बाहर होने के बाद चेतेश्वर पुजारा ने लगातार घरेलू क्रिकेट खेला, जहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन भी किया. लेकिन फिर भी चयनकर्ताओं ने इस खिलाड़ी को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से नजरअंदाज कर दिया है. अब इन सब चीजों से तंग आकर इस दिग्गज खिलाड़ी ने विदेशी टीम का रुख किया है.

इसके बाद चेतेश्वर पुजारा ने घरेलू रेड बॉल टूर्नामेंट की ओर रुख किया था. घरेलू टूर्नामेंट में चेतेश्वर पुजारा का प्रदर्शन बेहतर हुआ और उन्होंने कई शानदार पारियां खेलीं. रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में चेतेश्वर पुजारा ने लगातार रन बनाकर चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी तरफ खिंचा, लेकिन चयनकर्ताओं को अब उन पर भरोसा नहीं रहा है.

रणजी ट्रॉफी 2024 में चेतेश्वर पुजारा ने लगाया है रनों का अंबार

आपको बता दें कि रणजी ट्रॉफी 2024 में सौराष्ट्र के लिए खेलते हुए चेतेश्वर पुजारा खूब रन बना रहे हैं. उन्होंने मौजूदा रणजी सीजन की शुरुआत दोहरे शतक के साथ की है. वह शानदार फॉर्म में हैं. इस रणजी सीजन में उनके बल्ले से एक शतक भी निकला है.

उनके प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने 6 मैचों में 673 रन बनाए हैं. लेकिन इसके बावजूद चयनकर्ता उन्हें टीम इंडिया (Team India) में मौका नहीं दे रहे हैं. ऐसे में अब पुजारा इंग्लैंड रेड बाल क्रिकेट टूर्नामेंट काउंटी में खेलते नजर आने वाले हैं. जल्द वह भारत छोड़ ये टूर्नामेंट खेलते दिखाई देंगे.

शानदार हैं चेतेश्वर पुजारा के आंकड़े

चेतेश्वर पुजारा ने अपने करियर में अब तक 103 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट सिर्फ 44.36 का रहा है। पुजारा ने अपने करियर में कई यादगार पारियां खेली हैं. घरेलू मैदान पर उनका स्ट्राइक रेट 50 है और घर के बाहर यह 40 हो जाता है.

अगर 103 टेस्ट मैचों में उनके प्रदर्शन की बात करें तो इस दौरान पुजारा ने 19 शतक और 35 अर्द्धशतक लगाए हैं. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भारत (Team India) के लिए 7195 रन बनाए हैं. फिलहाल टीम से बाहर चल रहे पुजारा वापसी के लिए रणजी ट्रॉफी में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं.

ALSO READ: Team India से बाहर चल रहे Cheteshwar Pujara ने दोबारा भारतीय टीम के लिए खेलने पर कहा “अब मै दोबारा….