TEAM INDIA SA

भारत (Team India) और अफगानिस्तान (IND vs AFG) के बीच आज 3 मैचों की टी20 सीरीज का आगाज होगा. भारतीय टीम (Indian Cricket Team) इस सीरीज में अपने नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में मैदान पर उतरेगी. रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली (Virat Kohli) भी इस सीरीज से भारतीय टीम (Team India) में वापसी कर रहे हैं. इस टीम में हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव (Hardik Pandya and Suryakumar Yadav) को चोटिल होने की वजह से टीम इंडिया (Team India में जगह नहीं दी गई है. ये दोनों खिलाड़ी जैसे ही चोट से उबरेंगे टी20 टीम में इनकी वापसी तय हैं.

इसके अलावा भारतीय टीम (Team India के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की भी टीम इंडिया में वापसी होना तय है. अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम (Team India) के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज दीपदास गुप्ता (Deep Dasgupta) ने कहा है कि अफगानिस्तान के खिलाफ चुनी गई टीम ही भारत के लिए टी20 विश्व कप 2024 खेलेगी.

“टी20 विश्व कप 2024 के लिए हो गया Team India का चयन”

दीपदास गुप्ता ने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 मैच से पहले कहा कि

 “मुझे लगता है कि तमाम चर्चाओं के बावजूद टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम 90-95% फाइनल है और प्लेइंग इलेवन 99% फाइनल है, क्योंकि मुझे नहीं लगता कि दोनों आईपीएल में रन बनाएंगे. एक और महत्वपूर्ण चीज है कप्तानी क्योंकि यह प्रारूप कप्तानी पर आधारित है. यह लगभग तय है कि रोहित वर्ल्ड कप में कप्तान के रूप में कप्तानी करेंगे, क्योंकि वह कप्तानी कर रहे हैं, जो कि सीरीज का आखिरी शेड्यूल माना जा रहा है.”

अफगानिस्तान के खिलाफ पहले मैच के लिए उपलब्ध नहीं विराट कोहली

14 महीने बाद भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली की टी20 टीम (Team India) में वापसी हुई है. विराट कोहली को अफगानिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 को देखते हुए टीम इंडिया (Team India) में जगह दी गई है. हालांकि विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहला टी20 खेलने से मना कर दिया है.

विराट कोहली पहले मैच के लिए निजी कारणों की वजह से उपलब्ध नही हैं ऐसे में उनकी जगह शुभमन गिल नंबर 3 पर भारतीय टीम (Team India) के लिए बल्लेबाजी कर सकते हैं, वहीं रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल पहले टी20 में भारतीय टीम के लिए पारी की शुरुआत करते नजर आयेंगे, इसकी पुष्टि खुद भारतीय कोच राहुल द्रविड़ ने की है.

ALSO READ: IND vs AFG: Rahul Dravid ने बताया कौन से 2 खिलाड़ी अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 में करेंगे पारी की शुरुआत