टीम इंडिया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 17 अक्टूबर से टी20 सीरीज खेली जानी है. टी20 विश्व कप 2021 के बाद भारत और न्यूजीलैंड आपस में भिड़ेंगे और उसके लिए टीम की घोषणा आज हो गई है. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टी20 विश्व कप से पहले ही ये घोषणा कर दी थी कि वो अब आगे टीम इंडिया के कप्तान नहीं रहेंगे. इसके साथ ही बीसीसीआई ने नये कप्तान की तलाश शुरू कर दी थी.

इन्हें बनाया गया कप्तान और उपकप्तान

रोहित शर्मा

बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को टीम का नया कप्तान बनाया है, तो वहीं भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल को टीम इंडिया का नया उपकप्तान बनाया गया है.

ALSO READ: ICC T20 WC: विराट कोहली के कप्तानी छोड़ते ही रवींद्र जडेजा ने उनके एग्रेसन पर दिया बड़ा बयान

रोहित शर्मा पहले भारतीय टीम के उपकप्तान थे, ऐसे में बीसीसीआई ने उन्हें प्रमोट करते हुए टीम का नया टी20 कप्तान बनाया है और उनके जोड़ीदार केएल राहुल जो पहले भी टीम के लिए उपकप्तानी का भार संभाल चुके हैं उन्हें उपकप्तान बनाया गया है.

इन्हें नहीं मिली टीम में जगह

VIRAT KOHLI AND MOHMMAD SHAMI

बीसीसीआई ने भारतीय खिलाड़ियों के थकान को देखते हुए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, रविन्द्र जडेजा और मोहम्मद शमी को आराम दिया है.

ALSO READ: ICC T20 WC: कप्तानी छोड़े जाने पर आया विराट का ऐसा बयान- “अब टाइम आ गया अपने ऊपर का बोझ…”

ये सभी खिलाड़ी अप्रैल से ही क्रिकेट खेल रहे हैं. और इसी वजह से इन्हें आराम दिया गया है. टी20 विश्व कप के दौरान भारतीय कोच ने भी इस बात को कहा था कि हमारे खिलाड़ी मशीन नहीं हैं, बीसीसीआई और आईसीसी को इस बात को समझना चाहिए. इसी को ध्यान में रखकर इन खिलाड़ियों को आराम दिया गया है.

इन भारतीय खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह

टीम इंडिया

Rohit Sharma (Captain), KL Rahul (Vice-Captain), Ruturaj Gaikwad, Shreyas Iyer, Suryakumar Yadav, Rishabh Pant (wicket-keeper), Ishan Kishan (wicket-keeper), Venkatesh Iyer, Yuzvendra Chahal, R Ashwin, Axar Patel, Avesh Khan, Bhuvneshwar Kumar, Deepak Chahar, Harshal Patel, Mohd. Siraj

ALSO READ:टीम इंडिया की कमान रोहित को मिलते ही इन 3 खिलाड़ियों की करेंगे छुट्टी, कोहली के है बेहद करीबी