T20 World Cup
T20 World Cup में इन 11 धुरंधर खिलाड़ियों के साथ उतरी टीम इंडिया तो वर्ल्ड कप पक्का समझो

हॉल ही में भारतीय प्रीमियर लीग का समापन हुआ है। जिसमें हार्दिक पांड्या की टीम गुजरात टाइटंस ने संजू सैमसन की टीम राजस्थान रॉयल्स को हराकर पहले सीजन में ही अपना पहला खिताब जीत लिया है। अब भारतीय क्रिकेट टीम ( Indian Cricket Team) आगमी T20 World Cup की तैयारी में लग गई है।

पिछले साल हुए T20 World Cup में भारतीय क्रिकेट टीम को काफी निराशाजनक हार का समाना करना पड़ा था। टीम इंडिया सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच पाई थी, जिसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम को आलोचनाओं के साथ बाहर होना पड़ा था। लेकिन इस बार भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में कप की प्रबल दावेदार बन सकती है और कप जीत भी सकती है। भारतीय क्रिकेट टीम के आईपीएल और भारतीय दौरों को देखते हुआ अगर इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरे तब सभी टीम को काफी टक्कर दे सकते हैं।

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम के सभी फॉर्मेट की कप्तानी अब रोहित शर्मा के हाथ में है, जिसे वो बखूबी निभा भी रहे हैं। अगर टी20 फॉर्मेट के बारे में बात करें तब रोहित शर्मा ने लगातार 9 टी20 मुकाबले जीते हैं। जिसके बाद उनसे T20 World Cup भारत के लिए जीतने की उम्मीद बढ़ गई है। कप्तानी के साथ साथ रोहित शर्मा की सलामी बल्लेबाज के तौर पर 140 के ऊपर का स्ट्राइक रेट है। उन्होंने अब तक 125 टी 20 मुकाबले खेलें हैं। जिसमें 3313 रन बनाए हैं।

केएल राहुल ( KL Rahul)

केएल राहुल

केएल राहुल ने आईपीएल में अपनी शानदार फॉर्म दिखाई है। अपने तीन शतक के साथ केएल राहुल लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी भी रहें है। उनकी कप्तानी में लखनऊ सुपर जायंट्स ने प्ले ऑफ में कई दिग्गज टीम को हराकर जगह बनाई थी साथ ही घरेलू सीरीज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्हें पांच टी20 मैच की सीरीज को कप्तानी भी गई थी। केएल राहुल काफी ने निजी तौर पर अपना फॉर्म दिखाया है। जोकि T20 World Cup के लिहाज से काफी अच्छा है।

विराट कोहली ( Virat Kohli)

रोहित को मिला विराट कोहली का तोड़, 19 साल के इस खिलाड़ी को जल्द देंगे टीम इंडिया में मौका, कोहली के करियर पर मंडराया खतरा

विराट कोहली के फॉर्म में ना होने पर भी भारतीय टीम के लिए नंबर तीन पर विराट कोहली को ही रखा जायेगा। किंग कोहली दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर रेस्ट के बाद फॉर्म वापसी की उम्मीद लगाई जा रही है। विश्व के बेहतरीन से बेहतरीन गेंदबाजी के छक्के छुड़ाने वाले विराट कोहली को भारतीय टीम में नंबर तीन पर रखा जायेगा। वहीं अभी तक विराट कोहली 97 टी20 मैच में 3296 रन बना चुके हैं।

सूर्यकुमार यादव (Surya Kumar Yadav)

सूर्यकुमार यादव

भारतीय टीम में टी20 कप की प्लेइंग इलेवन में सूर्यकुमार यादव नंबर चार विस्फोटक बल्लेबाजी कर सकते हैं। सूर्यकुमार यादव ने आईपीएल में और साथ ही पिछले कुछ इंटरनेशनल टी20 मुकाबलों में अपनी बल्लेबाजी का जलवा दिखाया है। जिसके बाद उन्हें नंबर चार का स्थान मिल सकता है।

ऋषभ पंत ( Rishabh Pant)

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत टी20 टीम में खेलने के प्रबल दावेदार है। ऋषभ पंत की बल्लेबाजी विश्व के नामचीन गेंदबाज की गेंद पर छक्के लगाने की काबिलियत रखती है। जिसके बाद उन्हें टी20 विश्व कप में एक विकेट कीपर बल्लेबाज के तौर पर जगह मिलेगी।

दिनेश कार्तिक ( Dinesh Kartik)

दिनेश कार्तिक

भारतीय क्रिकेट टीम में महेंद्र सिंह धोनी के बाद एक अच्छे फिनिशर की भूमिका की जरूरत है। विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत इस करने में सक्षम है लेकिन वो पिछले कुछ समय से मैच को विस्फोटक अंदाज में खत्म नहीं कर पर रहे हैं। जिसके बाद दिनेश कार्तिक को नंबर छः का स्थान देकर फिनिशर का रोल दिया जा सकता है। आईपीएल में दिनेश कार्तिक ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से ऐसा करके अपनी फिटनेस और फॉर्म का परिचय दिया है।

हार्दिक पांड्या ( Hardik Pandya)

पिछले सत्र के टी20 विश्व कप में हार्दिक पांड्या की ऑल राउंडर प्रदर्शन ना कर पाने के कारण काफी आलोचना हुई थी। लेकिन इस बार वो टीम के लिए काफी शानदार खिलाड़ी साबित हो सकते है। T20 World Cup में हार्दिक पांड्या के आईपीएल के प्रदर्शन को देखते हुए टीम में नंबर सात का स्थान दिया जायेगा।

हर्षल पटेल ( Harshal Patel)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से हर्षल पटेल ने पिछले दो सीजन अपने प्रदर्शन से काफी नाम कमाया है। खिलाड़ी में पिछले आईपीएल सीजन पर्पल कैप जीती थी, तो इस साल 15 मैच में 19 विकेट लिए हैं। जिसके बाद उन्हें गेंदबाज के तौर पर भारतीय टीम में जगह मिल सकती है।

ALSO READ:T20 World Cup से पहले भारतीय टीम को मिला बड़ा फायदा, यह धाकड़ टीमें करेगी भारत का दौरा

युजवेंद्र चहल ( Yuzvendra Chahal)

भारतीय क्रिकेट टीम में युजवेंद्र चहल में काफी अच्छी वापसी की है। आईपीएल में पर्पल कैप जीती और भारतीय टीम में वापसी की। अगर युजवेंद्र चहल टीम में चुने जाते हैं तब एक बार फिर विश्व भर में बल्लेबाज उनकी गेंद के समाने धरासाई होते नजर आएंगे।

जसप्रीत बुमराह ( Jaspreet Bumrah)

भारतीय गेंदबाजी की रीढ़ की हड्डी माने जाने वाले जसप्रीत बुमराह को भारतीय क्रिकेट टीम में टी20 विश्व कप के लिए लगभग तय खिलाड़ियों की सूंची में रखा गया है। जसप्रीत बुमराह की तेज गेंदबाज के तौर पर टी20 विश्व कप में विरोधी टीम को धरासाई करना लगभग तय बात है।

मोहम्मद शमी ( Mohammad Shami)

अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने आईपीएल में अपनी फिटनेस और फॉर्म दोनों की लय को दिखाया है। निजी आघातों के बाद मोहम्मद शमी अब इंटरनेशनल मैच में एक बार फिर अपनी गेंदबाजी का जलवा बिखेरने के लिए तैयार हैं।

ALSO READ:IPL 2023 में ये 3 टीमें सबसे पहले बदलेंगी अपने कप्तान, प्रदर्शन के साथ कप्तानी में भी हैं फ्लॉप