टी20 विश्व कप
टी20 विश्व कप

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 (ICC T20 World Cup 2022) की शुरुआत 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में होने वाली है। इन महामंच में कुल 16 टीम भाग लेने वाली है। भारतीय क्रिकेट टीम को 23 अक्टूबर को टी20 विश्व कप 2022 में अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। क्रिकेट के महामंच में चार टीम सबसे मजबूत मानी जा रहीं हैं। जिनका फाइनल में पहुंचना बिलकुल तय माना जा रहा है।

ये चार टीम पहुंचेंगी सेमीफाइनल में

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में चार टीम का प्रदर्शन के हिसाब से सेमीफाइनल में पहुंचना तय माना जा रहा है। जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम के साथ साथ मेजबान देश ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के पहुंचने की चर्चा है।

ऑस्ट्रेलिया की पिच और बड़े मैदानों पर इन चार टीम के खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करके अपनी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचा सकते हैं।

Also Read : IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मैच में बन सकते हैं ये पांच घातक रिकॉर्ड्स, रोहित के पास है सर्वश्रेष्ठ बनने का मौका

Team India के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद

हाल ही में टॉप 4 में पहुंचकर श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ हार के बाद एशिया कप 2022 से बाहर हुई भारतीय क्रिकेट टीम के इस बार फाइनल में पहुंचने की उम्मीद हैं। भारतीय टीम पिछले टी20 विश्व कप में काफी बुरी तरह हारकर बाहर हुई थी।

अब रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम के टॉप 4 में पहुंचने की उम्मीद है। साथ ही मेजबान देश ऑस्ट्रेलिया भी फाइनल में पहुंच सकता है। क्रिकेट पंडितों का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम और भारतीय क्रिकेट टीम के बीच फाइनल मैच खेला जाएगा।

ICC T20 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, आर पंत (विककीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, वाई चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, बी कुमार, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह।

स्टैंडबाय खिलाड़ी – मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर। 

भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप मैच शेड्यूल

भारत बनाम पाकिस्तान का पहला मैच 23 अक्टूबर को मेलबर्न में होगा

भारत बनाम ग्रुप ए रनरअप का दूसरा मैच 27 अक्टूबर सिडनी में होगा

भारत बनाम साउथ अफ्रीका तीसरा मैच 30 अक्टूबर भारत में होगा

भारत बनाम बांग्लादेश चौथा मैच 2 नवंबर एडिलेड में होगा

भारत बनाम ग्रुप बी विनर पांचवा मैच 6 नवंबर मेलबर्न में होगा

Also Read : IND vs AUS: रोहित शर्मा ने सुधारी एशिया कप की गलती, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 में ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन, इन 11 खिलाड़ियों को मौका!