टी20 ब्लास्ट जोकि फाइनेंशियल कारण के चलते विटालिटी ब्लास्ट के नाम से भी जानी जा रही है। इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच काफी रोमांचक रहा और फाइनल मैच की आखिरी गेंद पर हुए रोमांच के कारण काफी चर्चा में है। इस लीग के फाइनल मैच की फाइनल गेंद पर भी कुछ ऐसा ही हुआ। फाइनल में दो टीम हैंपशायर और लैंकशायर एक दूसरे के खिलाफ उतरी थीं। लेकिन अंतिम गेंद पर आकर ये मैच रोमांचक की हदों से पर निकल गया।

हैंपशायर के खिलाफ लैंकशायर को अंतिम गेंद पर जीत के लिए 5 रन चाहिए थे। जिसपर तेज गेंदबाज नाथन एलिस ने बल्लेबाज रिचर्ड ग्लीसन को आउट कर दिया। जिसपर फैंस, स्टाफ और खिलाड़ी खुशी के जश्न में डूब गए लेकिन तभी अंपायर में नो बॉल बताया। जिसके बाद क्या हुआ, जानिए क्या है पूरी बात…

No Ball के कारण मनाया दो बार जश्न

हैंपशायर

कई मैच में नो बॉल की चरमसीमा पर पहुंचते देखा गया है। अब इसका एक और उदाहरण देखने को मिला है। टी20 ब्लास्ट (T20 Blast) का फाइनल मैच हैंपशायर के खिलाफ लैंकशायर के बीच खेला जा रहा था। दोनों टीम के पूरे ओवर खेलने के बाद मैच आखिरी गेंद पर आकर टिका था। जहां पर हैंपशायर के खिलाफ लैंकशायर को अंतिम गेंद पर जीत के लिए 5 रन चाहिए थे। रोमांचक मैच में तेज गेंदबाज नाथन एलिस (Nathan Ellis) ने बल्लेबाज रिचर्ड ग्लीसन को बोल्ड कर दिया था।

सभी लोग इसपर जीत का जश मानने लगे। लेकिन कुछ ही सेकंड में जश्न गायब हो गया। अंपायर ने इसे नो बॉल दी। अब एक गेंद पर तीन रन चाहिए थे। जिसपर एक रन लिया गया। जिसके बाद आखिर में हैंपशायर ने एक रन से जीत दर्ज की। क्रिकेट के इतिहास में ऐसे मौके कम ही देखने को मिलते हैं, जो कोई टीम फाइनल जीतने का जश्न 2 बार मनाती है। मैच में हैंपशायर ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 152 रन बनाए थे। जवाब में लैंकशायर की टीम 8 विकेट पर 151 रन ही बना सकी।

यहं देखें वीडियो

Also Read : ICC world test championship के फाइनल में अब बस इस समीकरण से पहुंच सकती है टीम इंडिया, समझे पूरा समीकरण

क्या था अंतिम ओवर का रोमांच

हैंपशायर

फाइनल मैच में जीत के लिए लैंकशायर को 11 रन की तरकार थी ओ हाथ में कुल तीन विकेट थे। ओवर की पहली 3 गेंद पर 4 रन बने। चौथी गेंद पर लुक वुड 9 रन बनाकर रन बनाए। 5वीं गेंद पर ग्लीसन ने 2 रन लिया। जिसके बाद आखिरी गेंद पर 5 रन चाहिए थे। नाथन एलिस ने ग्लीसन को बोल्ड कर दिया जोकि नो बॉल रही। अंपायर के नो बॉल देने के बाद अब 3 रन चाहिए थे। लेकिन बल्लेबाज गेंद को बल्ले से नहीं लगा और गेंद विकेटकीपर के पास गई और एक रन बना। जिसके बाद हैंपशायर ने टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया।

किसी बल्लेबाज के हाथ नहीं लगा स्कोर

हैंपशायर

लैंकशायर टीम के लक्ष्य का पूछा करने की शुरुआत अच्छी रही थी। एक समय स्कोर एक विकेट पर 72 रन पर आ गया। फिर हैंपशायर में पलटवार किया और स्कोर 5 विकेट पर 118 रन हो गया। इस दौरान कीटन जेनिंग्स ने 24, स्टीवन क्राॅफ्ट ने 36, कप्तान डेन विलास ने 23 और लुक वेल्स ने 27 रन और टिम डेविड सिर्फ 8 रन बनाए। टीम 8 विकेट पर 151 रन ही बना सकी और लियाम डॉसन ने 4 ओवर मे 23 रन देकर 2 विकेट लिए।

Also Read : Ind vs Eng: ‘करो या मरो’ मुकाबले में रोहित का बड़ा फैसला, बदलेगा प्लेइंग XI! इस धाकड़ ऑलराउंडर की वापसी हुई तय!