हनुमान जी के हैं बड़े भक्त हैं केशव महाराज, उत्तर प्रदेश के इस गांव से है खास रिश्ता
हनुमान जी के हैं बड़े भक्त हैं केशव महाराज, उत्तर प्रदेश के इस गांव से है खास रिश्ता

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच 5 टी20 मैचों की सीरीज 2-2 पर ड्रॉ रह गई। पांचवां टी20 मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया। पांचवें टी20 मैच में साउथ अफ्रीका के लिए कप्तान टेंबा बावुमा के बजाए केशव महाराज (Keshav Maharaj) थे। केशव महाराज (Keshav Maharaj) के बारे में सबने सुना होगा कि वह भारतीय मूल के हैं, लेकिन शायद ही कुछ लोग जानते होंगे कि उनका भारत के उत्तर प्रदेश से गहरा नाता है। 

हनुमान के भक्त हैं केशव महाराज

HANUMAN BHAKAT KESHAV MAHARAJ

केशव महाराज (Keshav Maharaj) का जन्म 7 फरवरी 1990 को डरबन में हुआ। केशव महाराज (Keshav Maharaj) के पूर्वज उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के रहने वाले थे। केशव महाराज (Keshav Maharaj) के पूर्वज 1874 में भारत से डरबन नौकरी की तलाश में पहुंचे थे और फिर वहीं बस गए। वह साउथ अफ्रीका के लिए खेलते हैं और वहीं रहते हैं, लेकिन फिर भी हिंदू रिति-रिवाज को फॉलो करते हैं। साथ ही केशव महाराज हनुमान जी के बड़े भक्त हैं। 

ALSO READ: IND VS IRE : आयरलैंड के खिलाफ प्लेइंग XI हुयी तय, हार्दिक पांड्या की कप्तानी में इन 3 खिलाड़ियों का डेब्यू हुआ तय!

पिता और दादा ने भी खेला है क्रिकेट

KESHAV MAHARAJ WITH HIS FATHER

केशव महाराज के पिता आत्मानंद भी एक क्रिकेटर रह चुके हैं। वह डोमेस्टिक क्रिकेट में विकेटकीपर की भूमिका निभाते थे। हालांकि उन्हें कभी टेस्ट प्रारूप में खेलने का मौका नहीं मिला। यहां तक कि केशव महाराज के दादा भी क्रिकेटर थे।

उनकी फैमिली की बात करें तो केशव महाराज के परिवार में कुल 4 सदस्य हैं। उनके घर में माता-पिता और एक बहन भी है। बहन की शादी श्रीलंका के ही रहने वाले एक शख्स से हुई है। 

इसी साल 14 अप्रैल 2022 को उन्होंने लेरीशा नाम की लड़की से शादी की। लेरीशा पेशे से एक कथक डांसर हैं। दोनों ने शादी से पहले 4 साल तक एक दूसरे को डेट भी किया। 32 साल के बाएं हाथ के गेंदबाज ने अब तक साउथ अफ्रीका के लिए 42 टेस्ट मैच में 150 विकेट, 21 वनडे इंटरनेशनल में 25 विकेट और 13 टी20 इंटरनेशनल मैच में 10 विकेट चटकाए हैं।

ALSO READ: ENG vs IND: इंग्लैंड पहुंचते ही विराट कोहली और रोहित शर्मा ने कर दी ऐसी हरकत भड़का बीसीसीआई, दोनों को दी चेतावनी