इस महीने के अंत में भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत होगी, जिसके लिए दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ खेली जाने वाली तीन मैच की टेस्ट सीरीज के लिए टीम का एलान कर दिया है। बोर्ड चयनकर्ताओं ने टेस्ट टीम में दो नए चेहरों को शामिल किया है। दोनों देशों के बीच पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से खेला जाएगा। यह श्रृंखला पहले 17 दिसंबर से होनी थी, लेकिन अफ्रीका में कोरोना महामारी के नए वेरिएंट से जुड़े मामलों को देखते हुए दोनों बोर्ड के आपसी समझौते से इस सीरीज को आगे बड़ा दिया गया है। 

टीम में शामिल दो नए चेहरे

मंगलवार को घोषित की गई 21 सदस्यीय टीम में तेज गेंदबाज सिसंडा मगला और विकेटकीपर बल्लेबाज रेयान रिकेल्टन को नए चेहरे के तौर पर जगह दी गई है। वहीं, टीम के कप्तान डीन एल्गर होंगे जबकि टेंबा बावुमा उपकप्तान की भूमिका निभाएंगे। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर से सेंचूरियन में खेला जाएगा।

साल 2019 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेलने वाले तेज गेंदबाज डुआने ओलिवर की टीम में वापसी हुई है। इसके अलावा पेसर एनरिख नॉर्किया और कागिस रबाडा की भी टीम में वापसी हुई है।

कुछ ऐसा होगा टूर का शेड्यूल

भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे की शुरुआत 17 दिसंबर से होनी थी। लेकि वहां कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के केस मिलने से इस दौरे को करीब एक हफ्ते टाल दिया गया था। ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए पूरी क्रिकेट सीरीज पर संकट के बादल थे। लेकिन बाद में बीसीसीआई ने दौरे को छोटा करते हुए टेस्ट और वनडे सीरीज खेलने की हामी भरी।

ALSO READ: SA vs IND: साउथ अफ्रीका दौरे से अजिंक्य रहाणे का पत्ता होगा साफ, ये खिलाड़ी बनेगा टेस्ट टीम का नया उपकप्तान!

अब पहला टेस्ट 26 से 30 दिसंबर के बीच सेंचुरियन में खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट मुकाबला 3 से 7 जनवरी के बीच जोहान्सबर्ग में आयोजित होगा। वहीं आखिरी टेस्ट मुकाबला 11 से 15 जनवरी के बीच केपटाउन में खेला जाएगा। 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला वनडे मैच 19 जनवरी 2022 को पार्ल के यूरोलक्स बोलैंड पार्क में खेला जाएगा। दूसरा वनडे मुकाबला 21 जनवरी इसी मैदान पर आयोजित होगा। वहीं सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच 23 जनवरी को केपटाउन में खेला जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका की 21 सदस्यीय टेस्ट टीम

डीन एल्गर (कप्तान) टेंबा बावुमा (उप-कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), कैगिसो रबाडा, सरेल इरवी, ब्यूरेन हेंड्रिक्स, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, एडेन मार्कराम, वियान मुल्डर, एनरिख नॉर्किया, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर डूसें, काइल वेरेन, मार्को जेनसन, ग्लेनटन स्टुरमैन, प्रेनेलन सुब्रय, सिसांडा मगला, रेयान रिकेल्टन, डुआने ओलिवर।

ALSO READ: साउथ अफ्रीका दौरे से पहले भारतीय टीम के लिए आई बुरी खबर, चोटिल हो गए ये खिलाड़ी