sourav ganguly

यह बात अब तय हो गई है कि क्रिकेट के दादा सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष नही रहेंगे. हो सकता है कि सौरव गांगुली के बाद अब रोजर बन्नी बीसीसीआई के अध्यक्ष बने. अब खबर आ रही है कि सौरव गांगुली बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन का चुनाव लड़ेगे. सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष से पहले बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष थे. आप से बता दे कि सौरव गांगुली साल 2015 में बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष बने थे.

सौरव गांगुली से पहले इस पद पर जगमोहन डालमिया थे, उनके देहांत के बाद सौरव गांगुली अध्यक्ष बने थे. इस समय जगमोहन डालमिया के बेटे अभिषेक डालमिया बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष पद पर हैं. अब उनका कार्यकाल खत्म हो रहा है. खबर है कि नये होने वाले चुनाव में सौरव गांगुली भी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेगे.

बीसीसीआई के पद छोड़ने पर क्या बोला गांगुली ने

सुप्रीम कोर्ट के कार्यकाल बढ़ाने वाले निर्णय के बाद यह तय हो गया था कि सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे. लेकिन ऐसा हुआ नही और अब ख़बर आ रही है जल्द ही सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष पद से हट जाएंगे. इस पद को छोड़ने पर सौरव गांगुली ने कहा कि,

“पिछले तीन सालों में कई अच्छी चीजें हुई हैं. कोरोना काल में आईपीएल हुआ जो पूरे देश के लिए कठिन समय था. प्रसारण अधिकार रिकॉर्ड दाम पर बिके. अंडर 19 टीम ने विश्व कप जीता. काश महिला टीम राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीत पाती, वे ऑस्ट्रेलिया को हरा सकते थे.”

उन्होंने आगे अपनी उपलब्धियां गिनाते हुए कहा

‘सीनियर टीम ऑस्ट्रेलिया में जीती. बतौर प्रशासक ये सुनहरे पल थे. जीवन, उपलब्धियां और तरक्की छोटे-छोटे लक्ष्य के बारे में नहीं है. आप एक दिन में सचिन तेंदुलकर या नरेंद्र मोदी नहीं बन सकते. आपको अपना जीवन, समय, दिन, सप्ताह और महीने देने पड़ते हैं. यही सफलता की कुंजी है. एक खिलाड़ी के रूप में चुनौतियां एक प्रशासक के तौर पर चुनौतियों से अधिक थी. मैं आठ साल प्रशासन में रहा, लेकिन मुझे लगता है कि एक क्रिकेटर की चुनौतियां अधिक होती हैं. प्रशासक के पास गलतियां सुधारने का समय होता है, लेकिन टेस्ट मैच में सुबह ग्लेन मैक्ग्रा की गेंद पर आप आउट हो गए तो आपके पास सुधार का कोई मौका नहीं है.’

ALSO READ: भारत के खिलाफ टी20 विश्व कप मैच से पहले बाबर आजम ने दी भारत को धमकी, कहा हमारे तेज गेंदबाज…..

Published on October 16, 2022 3:52 pm