सौरव गांगुली की छिनने वाली है बीसीसीआई की कुर्सी, अब ये दिग्गज बनेगा BCCI का नया अध्यक्ष
सौरव गांगुली की छिनने वाली है बीसीसीआई की कुर्सी, अब ये दिग्गज बनेगा BCCI का नया अध्यक्ष

BCCI President Sourav Ganguly : भारत की उच्च कोर्ट सुप्रीम कोर्ट ने बीते बुधवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ‘कूलिंग ऑफ पीरियड’ की जरूरत को देखते हुए डाली गई याचिका पर फैसला करते हुए संविधान में प्रस्तावित संशोधनों को अपनी मंजूरी दे दी है। जिसके बाद अब उच्च अदालत के फैसले के बाद साफ हो गया है कि एक अधिकारी 12 साल तक ही अपने पद कार्यरत रह सकता है।

सुप्रीम कोर्ट के इस निर्णय के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और सचिव जय शाह (Jay Shah) बोर्ड में अपनी लगातार दूसरी पारी के योग्य हो गए हैं। हालांकि सौरव गांगुली की छुट्टी हो सकती है।जानिए क्या है पूरी बात..

सौरव गांगुली की कुर्सी को खतरा

2019 में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अध्यक्ष बने थे और जय शाह बीसीसीआई सचिव बने थे. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब बीसीसीआई में चुनाव की तैयारी है. दरअसल सौरव गांगुली और अन्य सदस्य बोर्ड में अपना एक कार्यकाल पूरा कर चुके हैं और अब दूसरे कार्यकाल से पहले उन्हें दोबारा चुनाव लड़ना होगा, लेकिन इन चुनाव में सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का जीतना मुश्किल दिखाई दे रहा है।

BCCI अध्यक्ष के लिए ये दिग्गज है दावेदार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( BCCI) के अध्यक्ष पद के लिए सुप्रीम कोर्ट के इस निर्णय के बाद फैसला सालाना आम बैठक (AGM) में किया जाएगा। सौरव गांगुली पद कर बने रहने के लिए योग्य है बस उन्हें बोर्ड के सामने एक बार फिर से चुनाव जीतना होगा। एक मीडिया वेबसाइट की एक रिपोर्ट के मुताबिक 15 राज्य संघ जय शाह को बीसीसीआई का नया अध्यक्ष बनाने के पक्ष में उतरे हैं।

जिसमें ये मत सामने आया है कि कोरोना के बावजूद इंडियन प्रीमियर लीग को सफल बनाने में जय शाह का बड़ा योगदान रहा है। जिसके बाद सदस्यों का मत है कि जय शाह (Jay Shah) अध्यक्ष बनने के बड़े दावेदार बन गए हैं। एक राज्य संघ के सदस्य ने मीडिया वेबसाइट से बातचीत के दौरान कहा है कि

“यह सही समय है जब शा बोर्ड की कमान संभालेंगे और सभी संघ उनका समर्थन करने के लिए तैयार हैं”।

Also Read : IND vs PAK: पाकिस्तान से आया भारत को चेतावनी, उन दोनों को जगह दो नहीं तो विश्व कप में भी वही हाल होगा जो एशिया कप में हुआ

सौरव गांगुली को मिल सकती है ये बड़ी जिम्मेदारी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष के तौर कर सौरव गांगुली के शानदार काम के चलते खिलाड़ी को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC का अध्यक्ष बनाया जा सकता है। सौरव गांगुली के लिए इस बारे में पहले भी बातचीत की खबर समाने आई थी। लेकिन अब एक मीडिया चैनल के माध्यम से पता चला है कि पूर्व भारतीय कप्तान आईसीसी अध्यक्ष सौरव गांगुली की भूमिका नवंबर में ले सकते हैं।

ये चुनाव सर्वोच्च क्रिकेट निकाय के कारण हैं। आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, बर्मिंघम में वार्षिक सम्मेलन के दौरान बार्कले ने दो और वर्षों तक जारी रखने की अपनी रुचि व्यक्त की थी। हालांकि बीसीसीआई किसी सदस्य को लाने का इच्छुक भी हो सकता है।

Also Read : IND vs SA : कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ का कटा टीम इंडिया से पत्ता, साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये खिलाड़ी होगा भारत का नया कप्तान और कोच