श्रीलंका को पहले मिली हार, फिर ICC ने लगाया जुर्माना, जानिए क्यों भड़की आईसीसी
श्रीलंका को पहले मिली हार, फिर ICC ने लगाया जुर्माना, जानिए क्यों भड़की आईसीसी

ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच तीन टी20 मैच की सीरीज संपन्न हुई। इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 की अजेय बढ़त के साथ सीरीज जीत ली है। सीरीज के दूसरे मैच में श्रीलंका की हार के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने टीम पर जुर्माना भी ठोका है। ऑस्ट्रेलिया और श्री लंका के बीच अब पांच वन डे मैच की सीरीज खेली जानी है।

ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच सीरीज का आखिरी मैच कोलंबो में खेला गया। इस मैच में श्रीलंका को दोहरी मार का सामना करना पड़ा है। पहले तो सीरीज गंवाई और फिर आईसीसी में 40 प्रतिशत का जुर्माना लगाया। जानिए क्या है पूरी बात….

मैच में श्रीलंका पर लगा 40 प्रतिशत का जुर्माना

SL vs AUS

श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा और अंतिम टी20 मैच कोलाबे के स्टेडियम में खेला गया। इस सीरीज में श्रीलंका को स्लो ओवर के तरह जुर्माना लगाया गया। आईसीसी ने प्रेस रिलीज जारी कर इस पर प्रकाश डाला। आईसीसी ने लिखा

“ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेजबान टीम श्रीलंका ने तय समय में 2 ओवर कम डाले हैं। जिसके चलते मैच में कप्तान के साथ सभी टीम के सभी खिलाड़ियों पर 40 प्रतिशत मैच फीस का फाइन लगा दिया जा रहा है।”

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार आईसीसी के एलीट पैनल के मैच रेफरी रंजन मदुगले ने दासुन शनाका की टीम को निर्धारित समय में ओवर नहीं पूरे कर पाने का दोषी पाया है। जिसके बाद अब उन्होंने कप्तान समेत टीम पर 40 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाने का फैसला किया।

ALSO READ: IND vs SA: ऋषभ पंत की बेवकूफी समेत इन 3 कारणों से पहले टी20 में भारत को करना पड़ा शर्मनाक हार का सामना

कोड ऑफ कंडक्ट के अनुसार लगा जुर्माना

ICC

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ( ICC) की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अंतर्गत खिलाड़ियों पर मैच में धीमी ओवर गति के कारण प्रत्येक ओवर के लिए 20 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया जाता है। मैच में निर्धारित समय ने दो ओवर कम डाले गए इसलिए एक ओवर में 20 प्रतिशत और दो में 40 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है।

श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच के इस मामले में मैच रेफरी रंजन मदुगले ने बताया कि श्रीलंका के कप्तान दसुन शनाका ने इस सजा स्वीकार कर लिया है। फील्ड अंपायर कुमार धर्मसेना और प्रगीत रामबुकवेला ने तीसरे अंपायर लिंडोन हन्नीबल और चौथे अंपायर रुचिरा पल्लियागुरुगे से मैच में धीमी ओवर रेट की शिकायत की थी।

ALSO READ: IND vs SA: ऋषभ पंत अब नहीं करेंगे और इंतजार, दूसरे मैच में ही कराएंगे इस घातक खिलाड़ी का डेब्यू, मात्र 6 गेंद में पलट देता है मैच