ROHIT SHARMA TEAM INDIA CAPTAIN

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए यह साल काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। टीम को इस साल विश्व कप की मेजबानी करना है। इस साल विश्व कप में भारतीय टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में मैदान पर उतरेगी, लेकिन इस विश्व कप के बाद वें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए शायद ही नजर आए।

इसके बाद यह सवाल उठ रहा है कि उनके जाने के बाद भारतीय टीम की कमान कौन संभालेगा। तो सवाल का जवाब हम आपको इस लेख में देने जा रहे हैं।

शुभमन गिल बनेंगे अगले भारतीय कप्तान

हाल ही में आईपीएल का 16वां सीजन खत्म हुआ है। इस सीजन आईपीएल में गुजरात टाइटन्स के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल ने अद्भुत प्रदर्शन किया। उन्होंने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 891 रन बनाए। इसमें उनके तीन बेहतरीन शतक भी शामिल रहे। वें टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।

उन्होंने अपने इस प्रदर्शन से सभी को खासा प्रभावित किया। उनके इस प्रदर्शन की तारीफ रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने भी की थी।

उन्होंने आईपीएल के पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी इस साल बेहतरीन प्रदर्शन किया था। वें आईपीएल टेस्ट वन-डे और टी20 सभी जगह अपनी गहरी छाप छोड़ चुके हैं। यही कारण है कि सभी फॉर्मेट में उनकी जगह लगभग निश्चित हो गई है। अब इस बीच उन्हें रोहित शर्मा के बाद भारतीय टीम कप्तान बनाने की कवायद चल रही है।

शुभमन गिल के पास कप्तानी का अनुभव भी है

नही आपको बता दें कि शुभमन गिल के पास घरेलू क्रिकेट में कप्तानी का अनुभव भी है। उन्होंने 2018 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए उप-कप्तान के रूप में भारत की अंडर-19 टीम में शामिल किया गया था। शुभमन ने टूर्नामेंट में 124.00 के औसत से 372 रन बनाए, जहां उन्होंने भारत के रिकॉर्ड चौथे विश्व खिताब में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की और उन्हें टूर्नामेंट का प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने सेमीफाइनल में नाबाद 102 रन की एक यादगार पारी खेली थी।

इसके अलावा अगस्त 2019 में, उन्हें 2019-20 दलीप ट्रॉफी के लिए इंडिया ब्लू टीम के कप्तान के रूप में नामित किया गया था। अक्टूबर 2019 में, गिल को 2019-20 देवधर ट्रॉफी के लिए इंडिया सी टीम के कप्तान के रूप में चुना गया था। फिर नवंबर 2019 में, वह टूर्नामेंट में एक टीम का नेतृत्व करने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बने।

2009-10 के टूर्नामेंट के दौरान उन्होंने विराट कोहली ( 21 साल 124 दिन) के रिकॉर्ड को तोडा। तब गिल की उम्र 20 साल और 57 दिन थी। साथ ही दिसंबर 2019 में, गिल को न्यूजीलैंड के दौरे के लिए भारत ए टीम के कप्तान के रूप में नामित किया गया था।

ALSO READ: एशिया कप 2023 का शेड्यूल आया सामने, 2 सितंबर से होगी शुरुआत, इस दिन होगा भारत-पाकिस्तान मुकाबला

Published on June 3, 2023 4:32 pm