ajit agarkar and shreyas iyer
ajit agarkar and shreyas iyer

इंग्लैंड (England Cricket Team) के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मुकाबलों के लिए भारतीय (Indian Test Squad against England) टेस्ट स्क्वाड में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को भी जगह मिली है. वैसे तो श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) पिछले कुछ अरसे से लगातार भारतीय टीम (Team India) की टेस्ट स्क्वाड का हिस्सा रहे हैं, लेकिन इस बार यह सेलेक्शन थोड़ा खास है. ऐसा इसलिए है क्योंकि हाल ही में एक खुलासा हुआ था कि श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) पर अनुशासनात्मक आधार पर एक्शन लिया गया है और इसीलिए वह अफगानिस्तान (Afghanistan National Cricket Team) सीरीज से बाहर हैं.

Shreyas Iyer को इस वजह से मिला इंग्लैंड के खिलाफ मौका

खबरों की मानें तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) चार पारियों में महज 41 रन बना पाए थे. ऐसे में अजित आगरकर (Ajit Agarkar) की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने उन्हें रणजी ट्रॉफी में मुंबई की ओर से खेलते हुए फॉर्म तलाशने की सलाह दी थी लेकिन श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने इस समझाइश को न मानते हुए आराम फरमाना ज्यादा उचित समझा.

चयनकर्ता इस बात से नाराज हुए और इसी के चलते उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 स्क्वाड में जगह नहीं मिल सकी. हालांकि श्रेयस के अफगान सीरीज से बाहर रहने का एक कारण यह भी माना जा रहा था कि वह लगातार क्रिकेट खेल रहे थे, ऐसे में उन्हें इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से पहले आराम दिए जाने की जरूरत थी.

रणजी ट्रॉफी नहीं खेलते तो नही मिलती श्रेयस अय्यर को जगह

यहां श्रेयस जल्द ही अपनी गलती समझ गए और उन्होंने इसके बाद रणजी ट्रॉफी खेलने के लिए मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन से संपर्क किया. वह 12 जनवरी से शुरू हुए मुंबई बनाम आंध्रा रणजी मैच में मुंबई की स्क्वाड का हिस्सा हैं. उन्होंने यहां पहली पारी में 48 रन भी जड़े. शुक्रवार दोपहर उनकी यह पारी खत्म हुई और शाम को उन्हें खुशखबरी मिल गई. टीम इंडिया की 16 सदस्यीय टेस्ट स्क्वाड में उन्हें जगह मिल गई.

यहां अगर श्रेयस रणजी मैच नहीं खेलते तो शायद उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से भी बाहर होना पड़ता, जैसा कि ईशान किशन के साथ हुआ. ईशान किशन को भी बीसीसीआई की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलने को कहा गया लेकिन उन्होंने यह फरमान नहीं माना तो उन्हें टेस्ट टीम से बाहर होना पड़ा.

ALSO READ: Rinku Singh के साथ अफगानिस्तान के खिलाड़ी ने फ्लाइट में किया ऐसा प्रैंक, हैरान रह गये रिंकू सिंह, देखें वीडियो