ऋतुराज गायकवाड़ और श्रेयस अय्यर अभी से हुए टी-20 विश्व कप से बाहर, जानें क्या है इसके पीछे की बड़ी वजह
ऋतुराज गायकवाड़ और श्रेयस अय्यर अभी से हुए टी-20 विश्व कप से बाहर, जानें क्या है इसके पीछे की बड़ी वजह

भारतीय क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका टीम के बीच पांच टी20 मैच की सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज में युवा खिलाड़ियों को मौके दिए गए। जिसके बाद ईशान किशन के तौर पर एक शानदार खिलाड़ी जोकि टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में एक सलामी बल्लेबाज और विकेटकीपर की भूमिका भी निभा सकता है। ऐसा सामने आया है। तो वही इस सीरीज में दो युवा खिलाड़ियों की बल्लेबाजी से ये साफ है कि ये दोनों खिलाड़ी आईसीसी टी20 में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं नजर आ सकते हैं। ये दोनों ही खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज मिले लगातार मौकों को भुना नहीं सके है। जानिए कौन है ये दो खिलाड़ी..

ऋतुराज गायकवाड़

4 4 4 4 4 4 और 164 की स्ट्राइक रेट से तूफानी पारी खेलने के बाद ऋतुराज गायकवाड़ ने इन्हें दिया अपनी पारी का श्रेय

भारतीय क्रिकेट टीम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में रोहित शर्मा को आराम और केएल राहुल के इंजर्ड हो जाने के बाद ऋतुराज गायकवाड़ को लगातार मौके मिले। लेकिन खिलाड़ी ने इन मौकों को भुना नही सका। शुरुआती दोनों मैच में जहां ईशान किशन ने बल्लेबाजी करके सलामी बल्लेबाज के तौर पर टीम को संभाला तो वहीं ऋतुराज गायकवाड़ जल्द ही आउट हो गए।

तीसरे मैच में ऋतुराज गायकवाड़ ने अपनी बल्लेबाजी दिखाई। जिसमें उन्होंने भारतीय टीम में अपना पहला अर्द्धशतक भी जमाया। लेकिन उसके बाद चौथे मैच में ऋतुराज गायकवाड़ सिंगल डिजिट पर आउट हो गए। ऋतुराज गायकवाड़ एक विस्फोटक बल्लेबाज है। लेकिन भारतीय टीम में वो बल्लेबाजी के मिले मौकों को भुना नहीं सके हैं।

टीम इंडिया में ऋतुराज गायकवाड़ को केएल राहुल और रोहित शर्मा के बाद एक बैक अप प्लान के तौर पर बीसीसीआई टी20 विश्व कप में ले जा सकती है, लेकिन खिलाड़ी में सीरीज में कोई खास बल्लेबाजी नही की है। जबकि ईशान किशन ने इस दावेदारी को सही तरह से भुनाया है। आयरलैंड के खिलाफ ऋतुराज गायकवाड़ के अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है।

ALSO READ: IND vs IRE: आयरलैंड के खिलाफ भारतीय टीम में चयन के प्रबल दावेदार थे ये 5 खिलाड़ी, चयनकर्ताओं ने नजरअंदाज कर की नाइंसाफी

श्रेयस अय्यर

shreyas iyer

भारतीय क्रिकेट टीम के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में बिल्कुल ही प्रभावहीन नजर आए है। श्रेयस अय्यर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में 40 रन पर आउट हुए थे, जबकि ईशान किशन की बल्लेबाजी के बाद टीम इंडिया मजबूत पोजिशन पर थी। लेकिन बल्लेबाज टीम के स्ट्राइक रेट को नहीं भुना सका था। वहीं बाकी के मैच में भी ज्यादा प्रभावी नजर नहीं आए है। श्रेयस अय्यर एक विस्फोटक बल्लेबाज है और भारतीय टीम को मिडिल ऑर्डर में अपनी बल्लेबाजी से मजबूती दे सकते है। लेकिन दक्षिण अफ्रीका की सीरीज में वो ऐसा करने ने नाकाम रहें हैं।

श्रेयस अय्यर के स्थान को भरने के लिए सूर्यकुमार यादव मौजूद है। सूर्यकुमार यादव काफी विस्फोटक खिलाड़ी हैं। इंजरी के कारण वो टीम से बाहर है, लेकिन आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में वापसी कर रहे हैं। सूर्यकुमर यादव टी20 विश्व कप टीम के साथ हो सकते हैं। वो नंबर तीन और चार दोनों पर स्ट्राइक बल्लेबाजी कर सकते है। बता दें, विराट कोहली की गैरमौजूदगी श्रेयस अय्यर को नंबर तीन का स्थान दिया गया था।

ALSO READ: IND vs IRE: आकाश चोपड़ा की भविष्यवाणी आयरलैंड के खिलाफ इस भारतीय खिलाड़ी को नहीं मिलेगा मौका सिर्फ पानी पिलाते आएगा नजर