बॉलीवुड के जानी – मानी फिल्म शोले तो सभी को याद होगी. इस फिल्म में हर रोल दमदार था लेकिन अगर अदाकारी की बात करें तो लोगों के दिलों में जिस रोल ने सबसे अधिक अपनी छाप छोड़ी थी वो है गब्बर सिंह का किरदार. गब्बर सिंह का किरदार अभिनेता अमजद खान(Amzad Khan) ने निभाया था. लोगों ने उनके अभिनय को काफी सराहा था. अमजद खान बॉलीवुड के बड़े सुपरस्टार हैं उन्होंने अपने फिल्मी करियर की तरह बड़े-बड़े फिल्में बॉलीवुड को दी है. ऐसी ही उनकी एक फिल्म थी शोले. आज के इस आर्टिकल में हम आपको अमजद खान के बारे में कई सारी बाते बताने जा रहे है. जो आप नहीं जानते होंगे.

कब हुआ जन्म

अमजद खान का जन्म 12 नवंबर 1940 को पेशावर में हुआ था. इस समय यह जगह पाकिस्तान में मौजूद है. उनके पिता भी बॉलीवुड के एक बड़े अभिनेता थे जिस वजह से उन्होंने भी एक्टर बनने का सोचा और बॉलीवुड में आ गए. आज इतिहास गवाह है उनमें जितनी सफलता पाई है लोग आगे तक उनको याद रखेंगे।

अमजद खान ने बॉलीवुड को कई सारी हिट फिल्में दी हैं. इनमें से एक फिल्म शोले भी थी. इस फिल्म में अमजद में गब्बर का किरदार निभाया था. अभिनेता की पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें तो अमजद खान की लव लाइफ बहुत इंटरेस्टिंग थी। खबरों के अनुसार अमजद खान और उनकी पत्नी शैलजा की मुलाकात उस समय हुई थी जब शैलजा केवल 14 साल की थी और अमजद खान कॉलेज में पढ़ाई कर रहे थे. शैलजा को पहली नजर में देखते ही अमजद उनको अपना अपना दिल दे बैठे थे.

ALSO READ: भारत में ही नहीं लंदन में मुकेश अंबानी के पास है करोड़ों का आलीशान घर, कीमत जान हो जाएंगे हैरान

‘बड़ी हो जाओ मैं तुमसे शादी करना चाहता हूं’

शैलजा के प्यार में पागल अमजद खान जैसे ही शैलजा से मिले तो उनसो वो उनकी उम्र पूछे तो उनको पता चला कि वो सिर्फ 14 साल के हैं. ऐसे में अमजद ने कहा कि तुम जल्दी बड़ी हो जाओ मैं तुमसे शादी करना चाहता हूं.

एक इंटरव्यू के दौरान उनकी पत्नी ने कहा था कि जब अमजद खान ने पहली बार में उनसे शादी का प्रस्ताव भेजा तो मेरे परिवार वालों ने साफतौर पर मना कर दिया था क्योंकि उस समय मैं शादी से बिल्कुल भी लायक नहीं थी. बहुत छोटी थी. पर बाद में मेरे परिवार वालों ने इस शादी को मंजूरी दे दी. साल 1972 में उनकी शादी हुई. उनके तीन बच्चे हुए. 27 जुलाई 1992 को अमजद खान इस दुनिया से अलविदा कह गए.

अमजद ने हमेशा नकारात्मक अभिनेता के तौर पर काम किया, लेकिन असल जिंदगी में भी बहुत ही दयालु किस्म के इंसान थे. भले ही आज वह इस दुनिया में नहीं है, लेकिन अपने दर्शकों के दिलों में वो हमेशा बने रहेंगे.

इसे भी पढ़े-बिग बॉस के घर में कैसे प्रेग्नेंट हुई तेजस्वी? सामने आया सच

Published on January 19, 2022 6:02 pm