भारतीय टीम

भारतीय क्रिकेट टीम में गब्बर के नाम से पहचाने जाने वाले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन प्रदर्शन के बाद भी भारतीय टीम से लगातार बाहर चल रहे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम में अब रोहित शर्मा के साथ मुख्यता केएल राहुल सलामी बल्लेबाजी के लिए नजर आते हैं। जबकि विकल्प के तौर कर ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ टीम में मौजूद होते हैं। लेकिन शिखर धवन को आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद भी भारतीय टीम में रिटर्न टिकट नहीं मिला है। विराट कोहली जब कप्तान थे और फॉर्म में थे। तब  धवन और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी की तूती बोलती थी। लेकिन अब वो टीम से बाहर है।

धवन ने भारतीय टेस्ट टीम के कई मैच जिताए हैं। लेकिन उनके साथी खिलाड़ी खेल के मामले में रोहित शर्मा शिखर धवन के टेस्ट करियर के एक विलेन साबित हुए हैं। सेलेक्टर्स ने  धवन को टेस्ट टीम में मौका ना देकर इसकी जगह रोहित शर्मा, केएल राहुल या फिर मयंक अग्रवाल को मौका दिया है।

शिखर धवन है लगातार टीम से बाहर

Shikhar Dhawan
Shikhar Dhawan

भारतीय क्रिकेट टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 9 जून से पांच मैच की टी20 सीरीज खेलनी है। इस सीरीज की स्क्वाड में शिखर धवन को आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन के बाद भी मौका नहीं दिया गया हैं। इस पर फैंस ने बीसीसीआई को ट्रॉल भी किया था। जहां हार्दिक पांड्या को लगभग छ महीने बाद टीम ने वापसी कराई गई हैं। तो वहीं सीनियर खिलाड़ियों को रेस्ट देने के बाद भी धवन को मौका नहीं मिला है। टी20 से अलग टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो तब 2018 में उन्होंने टेस्ट टीम में खेला था। जबकि क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अच्छा स्कोर किया है। वहीं टेस्ट में उन्हीं 34 मैच में 41 की औसत से 2300 से अधिक रन जिसमें शानदार 7 शतक है, बनाए हैं।

Also Read : IND vs SA: केएल राहुल की गैरमौजूदगी में अब यह खिलाड़ी करेगा पारी की शुरुआत, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गरजेगा बल्ला

रोहित शर्मा बने धवन के करियर के लिए खतरा

Shikhar Dhawan

भारतीय क्रिकेट टीम में  धवन का करियर काफी अच्छा रहा है। खिलाड़ी में टीम को हर फॉर्मेट में अच्छी शुरुआ दी है। साथ ही  धवन एक बेहतरीन फील्डर भी हैं। भारतीय टीम में जब रोहित शर्मा फॉर्म से बाहर थे और टीम से भी बाहर हो गए थे। तब भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन एक काफी मजबूत स्तंभ बनकर टीम में थे। लेकिन अब रोहित शर्मा तीनों फॉर्मेट में कैप्टन है और शिखर धवन रन बनाने के बाद भी टीम से बाहर चल रहे हैं।

धवन ने भारतीय क्रिकेट टीम में 34 टेस्ट मैचों में 2315 रन बनाए हैं। इसके साथ 145 वनडे मैच में 6284 रन जिसमें 17 शानदार शतक और 34 अर्दशातक हैं। 68 टी20 मैचों में 1759 रन बनाए हैं। जिसमे 11 अर्धशतक शामिल हैं। लेकिन शिखर धवन पिछले चार साल से टेस्ट टीम और भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। जिसके बाद युवा खिलाड़ियों के ने के बाद उनका करियर खत्म होता हुआ नजर आ रहा है।

Also Read : IPL Controversy 2022: आईपीएल 2022 में हुए 3 बड़े विवाद, एक में तो आ गई थी मारपीट की नौबत