शार्दुल ठाकुर

ऑल इंडिया सीनियर सेलेक्शन कमिटी ने जो कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की है, उसने टीम मैनजमेंट से काफी समय चर्चा करने के बाद शार्दुल ठाकुर को ICC T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह दी है. अक्षर पटेल को 15 सदस्यीय टीम से हटाकर स्टैंडबाई प्लेयर के तौर पर टीम में शामिल किया गया है. असल में शार्दुल ठाकुर को लाने का असली उद्देश्य हार्दिक पंड्या की भरपाई करना था, जिनका टी20 वर्ल्ड कप में गेंदबाजी करना कठिन है.

फिटनेस से जूझ रहे हैं हार्दिक पंड्या

भारतीय टीम के मुख्य तेज गेंदबाजी आलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) लंबे समय से फिटनेस की समस्या से जूझ रहे हैं. ऐसे में हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की फिटनेस को देखते हुए टी20 वर्ल्ड कप में उनके खेलने पर लगातार सस्पेंस पैदा होता जा रहा है. बात अगर शार्दुल ठाकुर की करें तो वो भारत के लिए टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट खेलते हैं.

ALSO READ: टी20 विश्व कप में पाकिस्तान का काम तमाम करेगा ये भारतीय खिलाड़ी, पाक के खिलाफ जमकर चलता है बल्ला

शार्दुल ठाकुर ने खुद को बतौर आलराउंडर किया है साबित

शार्दुल ठाकुर की वजह से अब हार्दिक पंड्या की जगह मुश्किलों में है और उनका टीम इंडिया से पत्ता भी कट सकता है. शार्दुल के काम से खुद कप्तान विराट कोहली भी हैरान रह गए हैं. अभी इस समय में भारतीय टीम के पास हार्दिक पंड्या के विकल्प के तौर पर शार्दुल ठाकुर एक खिलाड़ी हैं, जो कि टीम में ऑलराउंडर का रोल अदा करते हैं.

वैसे तो शार्दुल ठाकुर टीम में बतौर तेज गेंदबाजी कर रहे हैं, लेकिन यदि उनकी बल्लेबाजी शैली को देखा जाए तो वह खुद को कई बार भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय मैच और आईपीएल के मैचों में खुद को साबित कर चुके हैं. बात करें शार्दुल ठाकुर के करियर की तो उन्होंने 22 T20 इंटरनेशनल मैचों में 34.50 की औसत और 197 के स्ट्राइक रेट से 69 रन बनाये हैं, जो कि टी-20 में काफी अच्छा माना जाता है.

ALSO READ: 24 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच से पहले भारतीय टीम के 11 सदस्यीय टीम की हुई भविष्यवाणी, जानिए कौन करेगा पारी की शुरुआत

शार्दुल ठाकुर का मौजूदा फॉर्म है शानदार

shardul thakur

अभी शार्दुल ठाकुर अपने फॉर्म में है, जो कि काफी शानदार है और वो टीम इंडिया (Team India) के लिए एक तगड़े ऑलराउंडर बनते जा रहे हैं. अब अगर हार्दिक पंड्या नहीं खेलते हैं तो शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) को मौका मिलना तय हो चुका है. अभी हाल ही में टेस्ट सीरीज के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ शार्दुल ठाकुर ने 4 में से 2 मुकाबले खेले हैं, इस दौरान उन्होंने 3 पारियों में 39.00 की बल्लेबाजी औसत और 102.63 स्ट्राइक रेट से 117 रन बनाए हैं, जिसमें 2 अर्द्धशतक भी शामिल हैं.

इस टेस्ट सीरीज में शार्दुल ठाकुर ने अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) से भी ज्यादा रन बनाए थे, अजिंक्य रहाणे ने 4 मैचो में 109 रन बनाए थे. वहीं गेंदबाजी की बात की जाए तो इसमें भी शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 4 पारियों में 22.00 की औसत से 7 विकेट लिए हैं. इस दौरान शार्दुल का बेस्ट बॉलिंग फिगर 2/22 रहा है. इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में शार्दुल ठाकुर के विकेटो की संख्या रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) से भी ज्यादा रही. रविन्द्र जडेजा ने इस सीरीज में कुल 6 विकेट चटकाए थे.

ALSO READ: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ब्रैड हॉग ने की भविष्यवाणी, ये 2 टीम जीत सकती हैं टी20 विश्व कप

विश्व कप के लिए ये है भारतीय टीम

CANBERRA, AUSTRALIA – DECEMBER 02: Thangarasu Natarajan of India celebrates with his team after taking the wicket of Marnus Labuschagne of Australia during game three of the One Day International series between Australia and India at Manuka Oval on December 02, 2020 in Canberra, Australia. (Photo by Mark Kolbe/Getty Images)

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी है.

स्टैंडबाय- श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर.

Published on October 14, 2021 9:06 pm