t20 world cup 2022 team india

इस वक्त टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया मजबूती से अपनी दावेदारी पेश कर रही है, क्योंकि शुरुआती दो मुकाबले जीतने के बाद भारत को तीन और मैच खेलने हैं. इसके बाद सेमीफाइनल की तस्वीर पूरी तरह स्पष्ट हो जाएगी. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच जो मुकाबला होना था, वह बारिश की वजह से रुक गया, लेकिन यह मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ-साथ कई टीमों के लिए अहम था.

ठीक इसी तरह अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच मुकाबला भी बारिश की वजह से रद्द को गया, जिसने इन टीमों की चिंता बढ़ा दी है. आज हम आपको बताएंगे कि अगर टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के सेमीफाइनल में पहुंचती है, तो उसका मुकाबला किस टीम के साथ होगा.

ग्रुप 1 बन चूका है ग्रुप ऑफ डेथ

अगर सुपर 12 स्टेज में ग्रुप एक की बात करें तो श्रीलंका इस वक्त 2 अंक के साथ पांचवें स्थान पर है. अभी इस टीम को तीन और मुकाबले खेलने हैं. अगर यह तीनों मैच श्रीलंका जीत जाती है तो फिर आसानी से टॉप-4 में पहुंच जाएगी, जिसके बाद अन्य टीमों के नतीजे भी श्रीलंका के सेमीफाइनल में पहुंचने की राह तय कर सकते हैं.

वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच अगर बारिश मजा किरकिरा नहीं करती तो इनमें से हारने वाली टीम के लिए टॉप 4 में पहुंचना लगभग नामुमकिन हो जाता, लेकिन बारिश ने पूरा खेल बिगाड़ दिया. अभी भी दोनों टीमों की उम्मीदें बाकी है, लेकिन दोनों में से जो जीतेगा टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के सेमीफाइनल में उसकी पहुंचने की उम्मीदें ज्यादा होगी.

इन टीमों को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए करना होगा संघर्ष

ग्रुप एक में अगर देखा जाए तो इस वक्त इंग्लैंड की टीम दूसरे स्थान पर है, जिसके 3 अंक हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया भी 3 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है, लेकिन उसका रन रेट काफी खराब है. ऑस्ट्रेलिया को अपना अगला मुकाबला आयरलैंड और अफगानिस्तान के साथ खेलना है. जहां अपना नेट रन रेट बेहतर करने के लिए ऑस्ट्रेलिया को इन दोनों टीमों से जीतना होगा.

वहीं दूसरी तरफ इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम को अभी न्यूजीलैंड और श्रीलंका का सामना करना पड़ेगा. अगर इंग्लैंड की टीम अपने बाकी बचे मैच जीत जाती है, तो फिर इनके लिए सेमीफाइनल में पहुंचने की स्थिति बन सकती है.

इस वक्त ग्रुप एक में न्यूजीलैंड की टीम सबसे बेहतर नेट रन रेट के साथ नंबर एक पर बनी हुई है, जहां बाकी के बचे तीनों मुकाबले अगर न्यूजीलैंड की टीम जीत लेती है, तो यह टीम आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी, लेकिन यह इतना भी आसान नहीं होगा.

इन टीमों का सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) 2022 में इस वक्त आयरलैंड और अफगानिस्तान की टीम बेहद ही खराब दौर से गुजर रही हैं. एक तरफ आयरलैंड को अभी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी बड़ी टीमों के साथ मुकाबला खेलना है, तभी जाकर इस टीम के लिए कुछ संभव हो सकता है, वर्ना यह हार भी आयरलैंड को सेमीफाइनल से बाहर कर सकती है.

वहीं दूसरी ओर अफगानिस्तान लगभग सेमीफाइनल की रेस से बाहर नजर आ रही है. इस टीम को अपना अगला मुकाबला श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है, जो बेहद ही मुश्किल साबित होगा और एक हार भी इस टीम के लिए सेमीफाइनल का सपना तोड़ सकती है.

ALSO READ: “समय-समय की बात है” टी20 विश्व कप में भारत के हर मैच जीतने की दुआ कर रहा है पाकिस्तान, जानिए क्या है पूरा मामला

इस टीम से होगा टीम इंडिया का मुकाबला

अब अगर टीम इंडिया बात करें तो टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में अपने शानदार को भारत इसी तरह ग्रुप टू में बरकरार रखते हुए टॉप पर बनाए रखता है तो यह तय है कि सेमीफाइनल में भारत को एक मजबूत टीम से टक्कर मिल सकती है.

दरअसल टीम इंडिया अगर टॉप पर रहती है, तो सेमी फाइनल में उसका मुकाबला ग्रुप एक में दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम से होगा.

अगर भारत दूसरे नंबर पर रहती है तो उसका मुकाबला ग्रुप 1 की टेबल टॉपर से होगा, जहां इस वक्त न्यूजीलैंड और भारत के बीच सेमीफाइनल मुकाबला होने की उम्मीद ज्यादा जाहिर की जा रही है, लेकिन अभी तक इस के बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा जा सकता क्योंकि ऑस्ट्रेलिया भी इस रेस में बनी हुई है.

ALSO READ: “जरूरत पड़ती तो मै गधे को बाप बना लेता” वसीम अकरम ने कहा अगर टीम में होता ये खिलाड़ी तो भारत और जिम्बाब्वे दोनों को देते मात