भारतीय टीम

T20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की पहली हार ने सेमी फाइनल में जाने के रस्ते में उलझने आने लगी थी लेकिन दूसरी हार ने टीम इंडिया के सेमी फाइनल में जाने के सभी रास्ते बंद कर दिए. इससे भारतीय क्रिकेट के फैंस काफी आहत हुए. सभी के अन्दर यही बातें चल रही थी टीम इंडिया बाहर हो जाएगी. फैंस दुआ भी करने लगे थे. लेकिन भारतीय फैंस की उमीदों पर अभी पानी नहीं फिरा हैं . अभी भारतीय टीम को सेमी फाइनल में जाने के लिए रास्ते खुलने लगे हैं. आज भारतीय फैंस स्कॉटलैंड की जीत की दुआ करेंगे. हम बताते है क्यों..

स्कॉटलैंड का जीतना है जरुरी

स्कॉटलैंड

दरअसल आज न्यूजीलैंड से होने वाले मुकाबले में स्कॉटलैंड की जीत भारतीय टीम के सेमी फाइनल के रास्ते  खोल सकते हैं. इसलिए फैंस लगातार स्कॉटलैंड के लिए जीत की दुआ कर रहे हैं. टी20 विश्व कप में बुधवार को  दो मुकाबले होने वाले हैं. पहला मैच स्कॉटलैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. इसके बाद शाम साढे 7 बजे भारत और अफगानिस्तान के बीच दूसरा महामुकाबला खेला जाएगा.

ALSO READ: ICC T20 WORLD CUP 2021: “सिर्फ चमत्कार ही भारत को सेमीफाइनल तक ले जा सकता है” अफरीदी और शोएब अख्तर ने टीम इंडिया के हार पर कही ये बात

ऐसे पहुंचेगी टीम इंडिया सेमीफाइनल में

अफगानिस्तान

भारतीय टीम को सेमीफाइनल में उतरना है तो इसे केवल अफगानिस्तान से जीतना ही नहीं होगा बल्कि अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हराकर नेटरन रेट भी बढ़ाना होगा . और इसके बाद भी दो मैच में अच्छे रन रेट से जीत हासिल करनी होगी. इसके साथ ही उसे उम्मीद करनी होगी कि स्कॉटलैंड की टीम न्यूजीलैंड को शिकस्त दे. यदि ऐसा संभव होता है तो भारत की तरह न्यूजीलैंड भी दो मैच हार जाएगा. और ऐसा होने पर टीम इंडिया और कीवी टीम के सामान अंक हो जायेंगे. फिर नेट रनरेट के आधार पर तय होगा कि पॉइंट टेबल पर कौन सी टीम दूसरे पायदान पर रहेगी. यदि ऐसा हुआ तो भारत के पास बेहतरीन मौका होगा सेमी फाइनल खेलने का.

इन समीकरणों से जिन्दा है भारत के सेमीफाइनल के सपने

अफगानिस्तान

बता दें  भारत को सेमी फाइनल में पहुंचने के लिए अफगानिस्तान काफी मदद कर सकता है. भारतीय टीम अगर अपने सभी बचे मैचों को अच्छे अंतर से जीत लेती है तो वह 6 अंक हासिल कर लेगी. इसके बाद अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को हरा दें. जैसा कि कोई अफगान टीम के प्रदर्शन देखकर ऐसा हो सकता हैं. अगर ऐसा होता है तो अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड टीम के 6-6 अंक हो जायेंगे. इसके बाद भी भारतीय के लिए नेट रनरेट संजीविनी की तरह काम करेगा.

ऐसे में अफगानिस्तान का नेट रेट +3 हैं जो कि भारत के लिए मुसीबत भी बन सकता है दुसरे नंबर पर काबिज हो सकता है इसलिए भारतीय टीम को अपने नेट रेट सही करने होंगे और न्यूजीलैंड को दो मैचों में किसी में हार मिल जाये. यही दुआ करनी होगी हालांकि अगर स्कॉटलैंड न्यूजीलैंड को हरा दें तो भारतीय टीम के लिए ज्यादा सही रहेगा.

ALSO READ: भारत की हार पर अब बोले क्रिकेट के भगवान, सचिन ने बताया टीम इंडिया से कहा हुई गलती, गेंदबजो को दिया दोष