MS DHONI

जब तक भारतीय टीम में महेंद्र सिंह धोनी विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में खेल रहे थे, तब तक भारत के लिए कोई चिंता की बात ही नही थी, लेकिन जब से माही ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया है, तब से भारत के लिए दूसरा विकेटकीपर बल्लेबाज ढूंढना काफी मुश्किल हो गया है.

कुछ दिनों तक ऋषभ पंत और संजू सैमसन को माही का रिप्लेसमेंट बताया जा रहा था, लेकिन अभी वह सही होता नही दिख रहा है, लेकिन घरेलू क्रिकेट में एक ऐसा खिलाड़ी जरूर मौजूद है, जो भारत के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज वाली समस्या दूर कर सकता है.

कौन है वह खिलाड़ी?

हम बात कर रहे हैं नारायण जगदीशन की. नारायण जगदीशन इस समय घरेलू क्रिकेट में धमाल मचा रहे हैं. विजय हजारे ट्राॅफी में नारायण जगदीशन ने लगातार पांच शतक जड़कर एक नया रिकॉर्ड बना दिया है. इन शतकों में एक दोहरा शतक भी मौजूद है. नारायण जगदीशन ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था, इतना ही नहीं इस दौरान उन्होंने 277 रन बनाए थे, जो किसी भी बल्लेबाज द्वारा लिस्ट A में सबसे ज्यादा है.

उन्होंने साईं सुदर्शन के साथ 400 प्लस रन की पार्टनेशिप भी की थी. इसके साथ-साथ नारायण जगदीशन ने इस टूर्नामेंट में 13 कैच भी लपके हैं. विजय हजारे ट्राॅफी में नारायण जगदीशन ने सबसे ज्यादा रन बनाया है. एन जगदीशन ने विजय हजारे ट्राॅफी की 8 पारियों में 138 की औसत से 830 रन बनाए हैं.

इससे यह दिखता है कि नारायण जगदीशन, महेंद्र सिंह धोनी के जैसे कमाल के विकेटकीपर भी है. ओवरआल में नारायण जगदीशन ने 44 लिस्ट A मैच में अभी तक 49 की औसत और 94 की स्ट्राइक रेट से 2090 रन बना लिए हैं.

ALSO READ: ईशान किशन की गर्लफ्रेंड की खूबसूरती के सामने कहीं नहीं टिकती हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस, खूबसूरती में उर्वशी को देती है टक्कर

ऋषभ पंत और संजू सैमसन दोनों हुए फेल

ऋषभ पंत को टी20 विश्व कप से लेकर न्यूजीलैंड दौरे तक भारतीय टीम ने खूब मौके दिए हैं, लेकिन ऋषभ पंत लगातार फ्लाॅफ होते नजर आ रहे हैं. उन्होंने टी20 विश्व कप के दो मैचों में 9 रन बनाए थे. वहीं दूसरी तरफ वह बहुत फिट नजर नही आ रहे हैं. ऋषभ पंत के अलावा संजू सैमसन को टीम में मौका ही नही दिया जा रहा है.

आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में बढ़िया प्रदर्शन के बाद भी संजू सैमसन को टीम में मौका नही मिल रहा है. भले ही संजू सैमसन के साथ नाइंसाफी हो रहा हो, लेकिन इसमे नारायण जगदीशन का फायदा हो सकता है. अगर ऋषभ पंत के जगह नारायण जगदीशन को भारतीय टीम में मौका दिया जाएगा, तो वह जल्द ही अपना स्थान पक्का कर लेंगे.

ALSO READ: IPL 2023: अगले सीजन से आईपीएल में लागू होगा नया नियम, इस बार 11 नहीं बल्कि 15 खिलाड़ियों को मिलेगा प्लेइंग XI में मौका, अभी से समझ लीजिए पूरा नियम

Published on December 3, 2022 10:42 am