Sachin 1

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर भारतीय क्रिकेट के साथ साथ विश्व के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर्स में से एक हैं। सचिन तेंदुलकर के नाम 100 शतक के साथ साथ कई अन्य रिकॉर्ड भी शमिल है। भारतीय टीम को बेहतरीन टीम बनाने में उनका काफी बड़ा स्थान है। इसी के साथ तेंदुलकर ने हाल में अपनी 11 सदस्यों की टीम बनाई है। इस टीम में उन्होंने वर्तमान समय के किसी खिलाड़ी को जगह नही दी है। साथ ही साथ सचिन ने 2011 विश्वकप के साथ उनको विदा करने वाले महेंद्र सिंह धोनी को भी जगह नही दी गई है। जानिए सचिन तेंदुलकर ने क्या चुनी अपनी प्लेइंग 11..

सलामी बल्लेबाजी में भारतीयों पर दिखाया भरोसा

सचिन सहवाग

सचिन तेंदुलकर के साथ उनके साथ बल्लेबाजी करने वाले वीरेंद्र सहवाग पर भरोसा जताया है। विस्फोटक बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के साथ साथ सुनील गावस्कर को सलामी बल्लेबाज का जिम्मा सौपा है।

मिडिल ऑर्डर की कमान सबसे नियमित खिलाड़ियों को

ब्रायन लारा

 

सचिन तेंदुलकर ने अपनी टीम में नंबर तीन पर ब्रायन लारा और चौथे स्थान पर विवियन रिचर्ड को बल्लेबाजी सौंपी है। वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड को उनके समय में धाकड़ बल्लेबाजी के लिए जाना जाता था। वहीं ब्रायन लारा वेस्टइंडीज के लिए काफी महत्वपूर्ण खिलाड़ी रह चुके हैं। साउथ अफ्रीका के ऑल राउंडर खिलाड़ी जैक कैलिस को पांचवे नंबर पर स्थान दिया गया है। साथ ही साथ पूर्व भारतीय कप्तान और वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को नंबर छ पर स्थान दिया गया है। इसी के ठीक बाद विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट को जगह दी है। 2011 में विश्वकप का हिस्सा रह चुके सचिन ने अपने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टीम को जगह नही दी है।

ALSO READ: भारत और पाकिस्तान के मुकाबले से सचिन, सहवाग समेत ये दिग्गज क्रिकेट मैदान पर कर रहे वापसी, तारीख कर ले नोट

गेंदबाजी के लिए इन खिलाड़ियों पर जताया भरोसा

हरभजन सिंह

सचिन तेंदुलकर ने अपनी टीम में शेन वॉर्न, वसीम अकरम, हरभजन सिंह और ग्लेन मैक्ग्रा को जगह दी है। ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज वसीम अकरम ऑर्वटेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा दो ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों को जगह दी गई है। वहीं पाकिस्तान के वसीम अकरम को भी स्थान दिया है। भारतीय टीम के लिए 417 टेस्ट विकेट लेने वाले हरभजन सिंह को एकमात्र भारतीय गेंदबाज के रूप में जगह मिली हैं।

सचिन तेंदुलकर द्वारा चुनी गए 11 सदस्यों की टीम

वीरेंद्र सहवाग, सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा, विवियन रिचर्ड्स, जैक कैलिस, सौरव गांगुली, एडम गिलक्रिस्ट, शेन वॉर्न, वसीम अकरम, हरभजन सिंह, ग्लेन मैक्ग्रा को शमिल किया है।

ALSO READ: SA vs IND: न विराट कोहली न रोहित शर्मा इस भारतीय खिलाड़ी के फैन बने सचिन तेंदुलकर, अफ्रीका दौरे पर बताया महत्वपूर्ण

Published on January 3, 2022 6:33 pm