सचिन तेंदुलकर ने इन 5 दिग्गज खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा बार किया है आउट
सचिन तेंदुलकर ने इन 5 दिग्गज खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा बार किया है आउट

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) किसी परिचय का मोहताज नहीं हैं। 24 साल तक क्रिकेट खेलने वाले सचिन तेंदुलकर द्वारा कई रिकॉर्ड अपनी बल्लेबाजी के दौरान बनाए गए हैं। उनके बनाए हुए कई रिकार्डों को किसी अन्य बल्लेबाज के लिए तोड़ना बहुत ही मुश्किल है। लोगों द्वारा सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के भगवान कहे जाते है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं, इस दौरान उनके द्वारा गेंदबाजी करते हुए हैरान करने वाला प्रदर्शन भी किया गया है। सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की बल्लेबाजी के आंकड़े और उनके विषय में अन्य बातों से तो आप परिचित होंगे ही, लेकिन गेंदबाजी में उनके द्वारा किया गया कमाल बहुत ही कम लोगों को मालूम होगा।

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) द्वारा अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के तीनों प्रारूपों में कुल 201 विकेट हासिल किए गए थे। इस दौरान उनके द्वारा वर्ल्ड क्रिकेट के कई दिग्गजों को पवेलियन की राह भी दिखाई गई है।

इस आर्टिकल के जरिए हम ऐसे बल्लेबाजों का जिक्र करेंगे जिन्हें सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) द्वारा सबसे अधिक बार आउट किया गया है। जी हां ऐसे 5 बल्लेबाज जो सचिन तेंदुलकर की गेंदबाजी के सामने कभी नहीं टिक सके।

महेला जयवर्धने

महेला जयवर्धने

सचिन तेंदुलकर की गेंदबाजी के खिलाफ विश्व क्रिकेट के धाकड़ बल्लेबाज और श्रीलंकाई टीम के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने को खासी परेशानी में देखा गया था। सचिन तेंदुलकर द्वारा अपने करियर के दौरान महेला जयवर्धने को 3 बार आउट किया गया था। कई बार इस श्रीलंकाई बल्लेबाज के खिलाफ सचिन तेंदुलकर द्वारा गेंदबाजी की गई, महेला जयवर्धने को सचिन तेंदुलकर के सामने रन बनाने में काफी मशक्कतों का सामना करना पड़ता था।

जयवर्धने उन खिलाड़ियों में गिने जाते हैं, जो अपनी निरंतरता को जबरदस्त तरीके से बनाए रहते थे, रन बनाने के मामले में उनकी तकनीकी का कोई जोड़ नहीं था। अधिकतर जोर लगाकर शॉट खेलने की बजाय जयवर्धने द्वारा आराम से टाइमिंग के सहारे गेंद को सीमा रेखा से बाहर पहुंचाया जाता था। लेकिन सचिन तेंदुलकर की गेंदों पर ऐसा करना बेहद ही मुश्किल होता था।

अर्जुन रणतुंगा

अर्जुन रणतुंगा

श्रीलंका के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी अर्जुन रणतुंगा को सचिन तेंदुलकर द्वारा अपने करियर में 3 बार आउट कर पवेलियन भेजा गया है। श्रीलंका के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान रणतुंगा द्वारा दिग्गज गेंदबाजों के साथ सहजता से खेला गया, लेकिन सचिन तेंदुलकर के सामने उनकी एक न चल सकी। तेंदुलकर द्वारा रणतुंगा को अपनी फिरकी के जाल में फंसाया गया है।

एंडी फ्लॉवर

एंडी फ्लॉवर

जिम्बाब्वे के इस खिलाड़ी द्वारा क्रीज पर टिकने के बाद गेंदबाजों के लिए मुश्किलें पैदा की जाती थी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जिंबाब्वे के महान बल्लेबाजों में इस खिलाड़ी का नाम अवश्य आता है।

सचिन तेंदुलकर के सामने इस लेफ्ट हैण्ड बल्लेबाज को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। तेंदुलकर द्वारा एंडी फ्लॉवर को अपने करियर में 4 बार आउट कर चुके हैं।

ब्रायन लारा

ब्रायन लारा

वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा और सचिन तेंदुलकर दोनों ही महान खिलाड़ियों की लिस्ट में गिने जाते हैं। सबसे हैरान करने वाली बात यह रही, कि यह दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के सामने नहीं टिक पाता था, और खेल के दौरान आउट हो जाता था।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर द्वारा ब्रायन लारा को 4 बार आउट कर पवेलियन की राह दिखाई गई। सचिन की गेंदों पर विश्व के बड़े गेंदबाजों की धुनाई करने वाले ब्रायन लारा को रन बनाने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा है।

ALSO READ: T20 वर्ल्ड कप 2022 का हिस्सा नही होंगे अश्विन, इस खिलाड़ी को मिलेगा टी20 टीम में जगह, पूर्व विकेटकीपर ने किया खुलासा

इंजमाम उल हक

इंजमाम उल हक

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के खिलाफ सबसे अधिक बार आउट होने वाले बल्लेबाजों में पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इंजमाम उल हक का नाम शामिल है। इंजमाम के क्रीज पर टिकने पर सचिन तेंदुलकर द्वारा उन्हें आउट कर दिया जाता था। एक टेस्ट और वनडे के दौरान इंजमाम सचिन के सामने कुल 7 बार आउट हो चुके हैं।

सबसे हैरानी वाली बात यह रही कि सचिन द्वारा नियमित गेंदबाजी ना करने के बावजूद भी इंजमाम को उनके सामने खासी परेशानी का सामना करना पड़ा।

Read Also:-Pak Vs SL: श्रीलंका ने पाकिस्तान को चटाई धूल, 246 रन की शर्मनाक हार के बाद भारत को हुआ जबरदस्त फायदा, समझे