ROHIT SHARMA

आज रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत और बांग्लादेश के बीच एडिलेड ओवल में आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 का 35वां मुकाबला खेला गया. इस मुकाबले से पहले भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था, तो वहीं बांग्लादेश ने अपने अंतिम मैच में जिम्बाब्वे को रोमांचक तरीके से अंतिम गेंद पर हरा दिया था.

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी का फैसला

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने आज के मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. आज का मैच भारतीय टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है, ऐसे में टीम इंडिया को हर हाल में इस मैच में जीत हासिल करना होगा. भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने मैच की महत्व को समझते हुए आज टीम में कुछ बदलाव किए हैं. पिछले मैच में फ्लॉप रहे दीपक हुड्डा की जगह अक्षर पटेल को मौका दिया गया है.

कप्तान रोहित ने टॉस के बाद कही ये बात

टॉस के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि

“हमे पहले बल्लेबाजी करना पड़ेगा. स्कोरबोर्ड पर रन ही मायने रखते हैं. हम पहले अच्छी बल्लेबाजी करने की कोशिस करेगे. क्रिकेट के इस फ़ॉर्मेट में हर मैच महत्वपूर्ण होता है. हमने पिछले मैच में अच्छा नहीं खेला. आशा करते हैं कि आज हम अच्छा क्रिकेट खेलेंगे और जीतकर 2 पॉइंट अर्जित करेंगे. ये मैदान काफी अच्छा है और मौसम भी काफी अच्छा लग रहा है. आज हमने एक बदलाव किया है दीपक हुड्डा की जगह अक्षर पटेल को मौका दिया गया है.”

गौरतलब है कि पिछले मैच में दिनेश कार्तिक चोटिल हो गये थे, जिसके बाद ऋषभ पंत से अंतिम 5 ओवर में विकेटकीपिंग कराई गई थी, ऐसे में आज अनुमान था कि ऋषभ पंत खेलते नजर आयेंगे, लेकिन दिनेश कार्तिक के पूरी तरह फिट होने की वजह से उन्हें मौका नहीं मिला है.

मैच के दौरान कैसा होगा मौसम

मैच के दिन यानी 2 नवंबर को फिर से बादल छाए रहेंगे. खासकर शाम को, जब मैच खेला जाएगा (स्थानीय समयानुसार शाम 6:30 बजे).बादल छाए रहेंगे और मैच के दौरान भारत और बांग्लादेश दोनों की नज़र मौसम पर होगी.

बारिश की (70%) संभावना है लेकिन केवल 1-3 मिमी वर्षा के साथ, पिछले दो दिनों की तुलना में नाटकीय रूप से कम होने की संभावना को देखते हुए टीम इंडिया उन अवसरों का लाभ उठाएगी. हवाएं पश्चिम से दक्षिण-पश्चिम की ओर 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी. फैंस की यही उम्मीद होगी कि मैच के दौरान बिल्कुल भी बारिश न हो.

ALSO READ: IND Vs SA Toss Report : बांग्लादेश ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी का फैसला, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने किया टीम में बड़ा बदलाव

किसकी मददगार होगी पिच

भारत और बांग्लादेश का मैच जिस मैदान पर खेला जाना है, उसी मैदान पर अभी कुछ समय पहले जिम्बाब्वे और नीदरलैंड का मैच खेला गया, जिसमे नीदरलैंड ने जिम्बाब्वे को 5 विकेट से हरा दिया है. इस मैच के दौरान पिच गेंदबाजों की मददगार रही, खासकर मीडियम फास्ट बॉलर की ऐसे में भारतीय टीम इसका पूरा फायदा उठाना चाहेगी.

मौजूदा समय में टीम इंडिया की गेंदबाजी काफी मजबूत है. भारत के पास भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह जैसे खतरनाक गेंदबाज हैं, जो बांग्लादेश को सस्ते में निपटा सकते हैं.

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह।

बांग्लादेश: नजमुल हुसैन शांतो, लिट्टन दास, शाकिब अल हसन (कप्तान), आफिफ हुसैन, मोसादेक हुसैन, नूरुल हसन (विकेटकीपर), यासिर अली, शोरीफुल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, तस्कीन अहमद।

ALSO READ: भारत के बाकी बचे दोनों मुकाबले बारिश की वजह से हो सकते हैं रद्द, ऐसा हुआ तो टीम इंडिया की जगह पाकिस्तान बना लेगा सेमीफाइनल में जगह