ROHIT SHARMA

रोहित शर्मा के कप्तानी पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. उनके कप्तानी में भारत, एशिया कप और टी20 विश्व कप हार गया. रोहित शर्मा की उम्र इस समय 35 साल है. अगले टेस्ट चैंपियनशिप के समय तक वह 37 साल के हो जाएंगे. क्रिकेट के इस तेज खेल में उम्र बहुत मेटर करती है. अगर आप तेज नही होन्गे तो कोई आपको कुचल कर आगे चला जायेगा.

रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट को यह समझना होगा कि रोहित को किसी दो ही फाॅर्मेट का कप्तान रहने देना चाहिए नही तो वह हमेशा प्रेशर में रहेंगे और ऐसा नही है कि भारत के पास टेस्ट क्रिकेट के कप्तानी के दावेदार नही है. आइए इस लेख में बात करते हैं उन दो खिलाड़ियों के बारे में जो टेस्ट क्रिकेट में भारत की अगुवाई कर सकते हैं.

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह मौजूद समय के सबसे श्रेष्ठ गेंदबाज हैं. बुमराह तीनों फॉर्मेट के चैंपियन हैं लेकिन टेस्ट क्रिकेट में बुमराह का अलग ही रूप देखने को मिलता है. जसप्रीत बुमराह ने टीम इंडिया के लिए 30 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 128 विकेट झटके हैं.

जसप्रीत बुमराह इस समय पीठ की चोट के वजह से टीम से बाहर चल रहे हैं. अगर उम्र की बात करे तो बुमराह अभी सिर्फ 28 साल के है, उनके पास अभी 7 से 8 साल का खेल बचा हुआ है. वह अपने तरीके से टीम को चला सकते हैं जिससे भारत टेस्ट क्रिकेट में बहुत आगे जाएगा.

ALSO READ: IND vs BAN: संजू सैमसन के बाद केरल से एक और खिलाड़ी ने मारी टीम इंडिया में धमाकेदार एंट्री….7 पारियों में जड़ चुका है 4 शतक

रविंद्र जडेजा

दूसरे विकल्प के रूप में भारत के हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जेडजा का नाम सामने आता है. रविन्द्र जडेजा भी बुमराह के तरफ चोटिल हैं और अभी टीम से बाहर हैं. रविंद्र जडेजा के पास टेस्ट क्रिकेट का बढिया अनुभव है.

उन्होंने अभी तक भारत के लिए 60 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 2523 रन बनाए हैं और 242 विकेट झटके हैं. वैसे रविंद्र जडेजा पहले आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी कर चूके हैं, उनको धीरे-धीरे कप्तानी का अनुभव भी हो गया है.

ALSO READ: खत्म हुई भारत के ओपनिंग की टेंशन, रोहित शर्मा और केएल राहुल से भी खतरनाक शुरुआत देते हैं ये 2 युवा भारतीय बल्लेबाज