अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास से पहले Rohit Sharma तोड़ सकते हैं यह पांच बड़े रिकॉर्ड
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास से पहले Rohit Sharma तोड़ सकते हैं यह पांच बड़े रिकॉर्ड

क्रिकेट के खेल में जब भी रिकॉर्ड की बात की जाती है उसमें Rohit Sharma का नाम अवश्य शामिल होता है। भारतीय कप्तान द्वारा स्वयं से या अपने बैट से अपनी कप्तानी के दौरान उनके द्वारा कोई न कोई रिकॉर्ड अवश्य ‌अपने नाम किया जाता है। 35 वर्षीय रोहित कुछ सालों में ही रिटायर होने वाले हैं, इससे पहले उनके मन में कई ऐसे रिकॉर्ड चल रहे होंगे जिन्हें वह अपनी कप्तानी के दौरान तोड़ना चाहेंगे। इस आर्टिकल के जरिए हम उन‌ रिकॉर्डस के बारे में बात करेंगे जिन्हें रोहित शर्मा द्वारा तोड़ने के बारे में सोचा जा रहा होगा।

वनडे की एक पारी में बतौर कप्तान व्यक्तिगत सर्वाधिक रन (वीरेंद्र सहवाग – 219 रन)

1 180

सभी जानते हैं कि वनडे क्रिकेट के दौरान रोहित शर्मा द्वारा एक पारी में सर्वाधिक स्कोर दर्ज किया गया है। इसके अतिरिक्त उनके द्वारा सबसे अधिक दोहरे शतक भी लगाए गए हैं। उनके द्वारा यह कारनामा तीन बार किया जा चुका है। हालांकि इसके अतिरिक्त उनके द्वारा अभी और भी रिकॉर्ड बनाने और तोड़ने के बारे में सोचा जा रहा होगा। बतौर कप्तान पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम वनडे की एक पारी के दौरान सर्वाधिक रन है। इस रिकॉर्ड को रोहित जल्द से जल्द अपने नाम करना चाहेंगे।

एक टीम के खिलाफ सबसे अधिक शतक (विराट कोहली के नाम वेस्टइंडीज के खिलाफ दर्ज 9 शतक)

1 80

विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर दोनों बल्लेबाजों द्वारा वेस्टइंडीज के खिलाफ 9 शतक लगाए गए हैं। वही रोहित के नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ 8 शतक ही हैं। कोहली और तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी में रोहित एक शतक पीछे हैं। रोहित जरूर ही इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने के बारे में सोच रहे होंगे। हालांकि अभी कोहली भी क्रिकेट खेल रहे हैं और देश के खिलाफ खेलते हुए वह अपने शतक में एक नंबर की बढ़ोत्तरी भी कर सकते हैं।

सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय छक्के (क्रिस गेल द्वारा 553)

क्रिस गेल 2

किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय छक्के मारना एक सबसे बड़ा रिकॉर्ड है, जिसे रोहित शर्मा द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने से पहले तोड़ा जा सकता है। अपने छक्के मारने के कौशल के लिए भारतीय खिलाड़ियों को जाना जाता है, हो सकता है रोहित अपने करियर का अंत इसी रिकॉर्ड के साथ करें। क्रिस गेल द्वारा भी अभी संन्यास नहीं लिया गया है, लेकिन वेस्टइंडीज के लिए और मैच खेलने की संभावना नहीं जताई जा रही है। रोहित के नाम वर्तमान में 471 छक्के दर्ज हैं। आने वाले महीनों के दौरान रोहित द्वारा इस रिकॉर्ड को हासिल करने का लक्ष्य बनाया जा सकता है, क्योंकि रोहित को पूरा करने के लिए एक निश्चित लक्ष्य है।

सर्वाधिक टी20 छक्के (मार्टिन गप्टिल द्वारा 165*)

1 178

टी20 प्रारूप में सबसे नियमित रूप से छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में से रोहित शर्मा एक हैं। एक सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलते हुए उन्हें बड़े हिट स्कोर करने का अच्छा मौका मिल सकता है। रोहित के नाम अब तक 128 मैचों में 157 छक्के दर्ज हैं। भारत के नए दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए रोहित द्वारा आक्रमक बल्लेबाजी की जा रही है। क्रिकेट में मार्टिन गप्टिल के सक्रिय होने से इस समय रोहित के पास इस सूची में शीर्ष पर रहने का बेहतरीन मौका मौजूद है।

ALSO READ:Ind vs WI : ‘सब लोग मुझे निकालना चाहते थे, मेरे कप्तान और कोच ने मेरा साथ दिया..’, मैन ऑफ मैच लेते आवेश खान का छलका दर्द

सर्वाधिक टी20 चौके (पॉल स्टर्लिंग द्वारा 325*)

1 177

टी20 क्रिकेट के दौरान सबसे अधिक चौके लगाना भी एक रिकॉर्ड में शामिल है, जिसे रोहित शर्मा द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने से पहले तोड़ा जा सकता है। रोहित के हिसाब से इस रिकॉर्ड को आसानी से हासिल किया जा सकता है। हाल ही में रोहित टी20 प्रारूप में 300 चौके लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। कुछ ही महीनों में उनके द्वारा पॉल स्टर्लिंग को आसानी से पार किया जा सकता है। वही रिटायर होने तक रोहित का मुख्य लक्ष्य अच्छी बढ़त के साथ शीर्ष पर पहुंचना है।

ALSO READ:IND vs WI: पांचवे टी20 में पूरी तरह से बदल जाएगी टीम इंडिया की प्लेइंग XI, रोहित आखिरी मैच में देंगे इन खिलाड़ियों को मौका

Published on August 7, 2022 3:39 pm