रोहित शर्मा विराट कोहली

रोहित शर्मा हाल ही में टी20 के नियमित कप्तान बनाए गए है। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अच्छी कप्तानी का परिचय देते हुए कीवी टीम को क्लीन स्वीप किया है। जिसके बाद उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए है। आइए जानते है क्या है रिकॉर्ड

सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने टी20 सीरीज के दौरान दो शतक लगाए थे। जिससे टी20 में उन्हे अर्द्ध शतकों की संख्या 29 हो गई थी। विराट भी 29 अर्ध शतक लगा चुके हैं। लेकिन रोहित शर्मा ने 4 शतक और 29 अर्धशतक लगाए है। जबकि विराट कोहली इंटरनेशनल टी20 मैचों में एक भी शतक लगाने ने नाकामयम रहे हैं।

साझेदारी का रिकॉर्ड

केएल राहुल और रोहित शर्मा ने दूसरी टी20 मैच में रांची के मैदान पर 117 रन की शतकीय साझेदारी की है। ये पांचवी बार दोनो की साझेदारी है। ये भी एक रिकॉर्ड बना हुआ था, जोकि पाकिस्तानी क्रिकेटर बाबर आज़म और रिज़वान के बीच का रिकॉर्ड है। जिसे रोहित और राहुल ने मिलकर ध्वस्त किया।

450 छक्कों के साथ विश्व कप, भारत में नबर वन

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने कुल 5 छक्के लगाए जिसके बाद उन्हें छक्कों की संख्या 454 हों गई है। इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले रोहित पहले बल्लेबाज बन गए है। इंटरनेशनल मैचों में उनसे पहले दो खिलाड़ी क्रिस गेल और शाहिद अफरीदी ऐसा करके रोहित से ऊपर है। लेकिन ये दोनो ही संन्यास ले चुके है। इसलिए ऐसी उम्मीद की जा सकती है कि रोहित उनके इस रिकॉर्ड को ध्वस्त करना चाहेंगे।

अपने 50 से टीम को दिलाई जीत

रोहित शर्मा के 50 रन बनाने के बाद भारतीय टीम में मैच अपने नाम किया है। इंटरनेशनल क्रिकेट में 25 बार रोहित शर्मा ऐसा कर चुके है। जबकि विराट 20 बार ऐसा करके दिखा चुके है।

100 से ज्यादा रनों की साझेदारी

रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल मैचों में 13 बार 100 से ज्यादा रनों की साझेदारी कर चुके हैं। ये रिकॉर्ड रोहित के साथ 5 बार, शिखर धवन के साथ 4 बार, विराट कोहली के साथ 3 बार और सुरेश रैना के साथ एक बार बना चुके हैं।

ALSO READ:  कानपुर टेस्ट मैच का हिस्सा नहीं होंगे रोहित, के एल राहुल, ये खिलाड़ी लेगा उनकी जगह

10 जीत घर पर हासिल की

रोहित शर्मा

बतौर कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे कम मैचों में घर पर जीत हासिल करने वाले कप्तान बन चुके हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी में 11 मैचों में 10 जीत दिलाई है। वही महेंद्र सिंह धोनी और विराट को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 1टी मैच लगे हैं।

ALSO READ: महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेते ख़त्म हो गया इस युवा खिलाड़ी का करियर, कभी अपने दम पर इंडिया को दिलाता था जीत

POONAM NISHAD

https://www.kooapp.com/profile/%70%6F%6F%6E%61%6D%32%34%31%31