IND vs AFG T20I ROHIT SHARMA
IND vs AFG: Rohit Sharma बने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 टीम के कप्तान, टीम से 7 दिग्गज खिलाड़ियों की हुई छुट्टी, इन 16 को मिला मौका

Rohit Sharma: भारत और अफगानिस्तान (IND vs AFG) के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत 11 जनवरी 2024 से पंजाब के मोहाली क्रिकेट स्टेडियम में होगी. इस टी20 सीरीज का पहला मैच मोहाली में खेला जाएगा, तो दूसरा टी20 मैच 14 जनवरी 2024 को इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. इस सीरीज का तीसरा और अंतिम टी20 मैच 17 जनवरी 2024 को बैंगलोर के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जायेगा.

कल 6 जनवरी 2024 को अफगानिस्तान ने इस टी20 सीरीज के लिए अपनी 19 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी, जिसकी कमान इब्राहिम जदरान (Ibrahim Zadran) को दी गई, वहीं राशिद खान (Rashid Khan) को टीम में तो जगह दी गई है, लेकिन राशिद खान प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं होंगे. अब बीसीसीआई (BCCI) ने भी इस सीरीज के लिए अपनी टीम (Team India) की घोषणा कर दी है, जिसकी कप्तान टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सौंपी गई है.

Virat Kohli और Rohit Sharma की हुई टी20 टीम में वापसी

भारतीय टीम में कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की 14 महीने बाद टी20 टीम में वापसी हुई है. इससे पहले दोनों ही दिग्गज खिलाड़ियों ने अपना अंतिम टी20 मैच आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में खेला था. इस मुकाबले में भारतीय टीम को 10 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था.

इसके बाद से ही ये दोनों ही दिग्गज खिलाड़ी टी20 टीम से बाहर थे और अब टी20 विश्व कप 2024 से पहले इनकी भारतीय टीम में वापसी हुई है. अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में रोहित शर्मा एक बार फिर भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए नजर आयेंगे. वहीं विराट कोहली अपने पसंदीदा नंबर 3 पर खेलते हुए दिखेंगे.

Rohit Sharma की वापसी के साथ 7 दिग्गज खिलाड़ियों की हुई भारतीय टीम से छुट्टी

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली की वापसी के साथ ही अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज से भारत के 4 दिग्गज खिलाड़ियों की छुट्टी हुई है. इन खिलाड़ियों को टीम से बाहर नहीं किया गया है, बल्कि चोटिल होने की वजह से ये चारो ही खिलाड़ी अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम का हिस्सा नहीं बन सके हैं.

आईसीसी विश्व कप 2023 में अफगानिस्तान के खिलाफ ही चोटिल होकर हार्दिक पंड्या विश्व कप से बाहर हो गये थे, उसके बाद से अब तक वो पूरी तरह से फिट नहीं हो सकें हैं इसी कारण उन्हें भारतीय टीम में जगह नहीं मिला है.

हार्दिक पंड्या के बाद सूर्यकुमार यादव को भारतीय टी20 टीम का कप्तान बनाया गया था, उनकी कप्तानी में भारत ने 1 सीरीज जीती तो 1 सीरीज बराबर रही. हालांकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान सूर्यकुमार यादव और ऋतुराज गायकवाड़ चोटिल हो गये थे, जिसकी वजह से उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ टीम में जगह नही मिली है.

इन तीनो खिलाड़ियों के अलावा भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन भी अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे.

ALSO READ:T20 World Cup 2024: “Hardik Pandya नहीं Rohit Sharma ही होंगे टीम के कप्तान इस वजह से टीम से भी बाहर हो सकते हैं हार्दिक”

टीम में शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा और रिकू सिंह को बतौर फिनिशर जगह मिली है, तो वहीं जितेश शर्मा और संजू सैमसन को बतौर विकेटकीपर मौका दिया गया है. शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल को बतौर आलराउंडर टीम में शामिल किया गया है.

अजित अगरकर ने रवि बिश्वोई और कुलदीप यादव को बतौर स्पिनर टीम में शामिल किया है, तो वहीं बतौर तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और आवेश खान पर चयनकर्ताओं ने भरोसा जताया है. इसी के साथ लगातार क्रिकेट खेल रहे मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को आराम दिया गया है.

अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टी20 टीम

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्वोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान.

ALSO READ: Mohammed Shami ने अपने छोटे भाई Mohammed Kaif के Ranji Trophy 2024 में डेब्यू करने पर भावुक होकर लिखी दिल जीतने वाली बात