ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 में Rishabh Pant और Dinesh Karthik में से किसे मिलेगा मौका?
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 में Rishabh Pant और Dinesh Karthik में से किसे मिलेगा मौका?

अगले महीने से ICC टी20 वर्ल्ड कप शुरु होने जा रहा है। इस टी20 वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया अपने स्क्वॉड का ऐलान पहले ही कर चुकी है। इस 15 सदस्यीय टीम में Rishabh Pant और Dinesh Karthik दोनों को विकेटकीपिंग ऑप्शन के रूप में चुना गया है। 

अब ऐसे में टीम मैनेजमेंट के लिए एक बड़ी असमंजस की बात सामने आ गई है। विश्व कप में भारतीय टीम के लिए पहला विकेटकीपिंग ऑप्शन कौन होगा, ये बड़ा सवाल है। 

सुनील गावस्कर ने बताया अपना फैसला

इस सवाल पर खेल के कई दिग्गज और विशेषज्ञों ने अपनी राय दी है और अब Sunil Gavaskar ने भी अपनी राय सामने रखी है। ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आयोजन की तैयारी के लिए भारत को अभी 6 टी20 मैच खेलने हैं। 

पहला टी20 मुकाबला मंगलवार यानी 20 सितंबर को मोहाली में खेला जाएगा। इसके लिए गावस्कर ने बताया है कि दोनो खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन में खिलाना चाहिए। सुनील गावस्कर ने स्पोर्ट्स तक से कहा, 

“मैं ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक दोनों के साथ खेलना पसंद करूंगा। मैं ऋषभ पंत को नंबर 5 पर, हार्दिक पांड्या को नंबर 6 पर और दिनेश कार्तिक को नंबर 7 पर रखूंगा। हार्दिक पांड्या के अलावा 4 अन्य गेंदबाजों को भी रखा जा सकता है। अगर आप रिस्क नहीं लेंगे तो आप कैसे जीतेंगे? आपको सभी विभागों में जोखिम लेने की जरूरत है, तभी आपको रिवॉर्ड मिल सकता है।”

इसी मामले को लेके पहले टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ ने कहा था, 

“टीम इंडिया में कोई पहली पसंद का विकेटकीपर नहीं है। हम हालात के अनुसार खेलते हैं। उस दिन पाकिस्तान के खिलाफ हमें लगा कि दिनेश कार्तिक हमारे लिए सही ऑप्शन हैं।”

ALSO READ: IND vs AUS: टी20 सीरीज से पहले आरोन फिंच ने कहा इस भारतीय खिलाड़ी की वजह से खौफ है ऑस्ट्रेलिया

दिनेश कार्तिक चल रहे शानदार फॉर्म में

आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए आखिरी कुछ ओवरों में Dinesh Karthik ने शानदार खेल दिखाया था। सवाल ये है कि क्या भारतीय टीम को दिनेश कार्तिक को चुनना चाहिए या दोनो खिलाड़ियों को चुनना चाहिए। 

पिछले कुछ वक्त में कार्तिक काफी शानदार रहे हैं। वही ऋषभ पंत का बल्ला शांत रहा है, यह सबने एशिया कप में देखा था। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 में इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकता है भारत

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार। 

ALSO READ: IND vs AUS: पहले टी20 में ऑस्ट्रेलिया चल सकती है बड़ी चाल प्लेइंग इलेवन में 3 बदलाव कर इन 11 खिलाड़ियों को दे सकती है मौका