साउथ अफ्रीका-भारत सीरीज में टूटेंगे ये 3 बड़े रिकॉर्ड, ऋषभ पंत के पास इतिहास रचने का मौका
साउथ अफ्रीका-भारत सीरीज में टूटेंगे ये 3 बड़े रिकॉर्ड, ऋषभ पंत के पास इतिहास रचने का मौका

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के खिलाफ टी20 सीरीज की शुरुआत जल्द ही करने वाली है। 5 मैच के सीरीज की शुरुआत 9 जून को दिल्ली के अरुण जेटली ग्राउंड से होगी। टीम इंडिया ने इस सीरीज के लिए तैयारी शुरू कर दी है। वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी भी कमर कस चुके हैं।

इस सीरीज में काफी कुछ दिलचस्प देखने को मिलने वाला है। कुछ भारतीय और साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी एक बड़े कीर्तिमान की ओर बढ़ रहे हैं। ये रिकॉर्ड इस सीरीज में बनते दिख सकते हैं। नजर डालते है इन 3 रिकॉर्ड्स पर। 

ऋषभ पंत के 700 टी20 इंटरनेशनल रन

RISHABH PANT AGAINST SA

भारतीय टीम के अहम सदस्य बन चुके ऋषभ पंत अब टीम के लिए काफी समय से तीनों फॉर्मेट खेलने लगे हैं। उन्होंने भारत के लिए खेलते हुए कई बड़े योगदान दिए हैं और आगामी सीरीज में एक और बड़ा कीर्तिमान स्थापित कर सकते हैं। 

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 700 रन पूरे करने के करीब हैं। उन्होंने अभी तक 43 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले है जिसमें 125.78 के स्ट्राइक रेट से 683 रन बनाए हैं। साथ ही तीन अर्धशतक भी लगाए हैं। 

50 टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट से एक विकेट दूर रबाडा

KAGISO RABADA

कगिसो रबाडा दक्षिण अफ्रीका के सबसे अहम तेज गेंदबाज हैं। दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज का रिकॉर्ड बेहद अच्छा है। उन्होंने 40 मैचों में 8.6 की इकॉनमी रेट और 26 की औसत से 49 विकेट अपने नाम किए हैं। इस साल आईपीएल में उनका अभियान शानदार रहा क्योंकि उन्होंने 14 मैचों में 8.46 की इकॉनमी रेट और 17.65 की औसत से 23 विकेट लिए थे। 

रबाडा आईपीएल में शानदार फॉर्म में थे। अगर वह इस फॉर्म को आगामी सीरीज में दोहराते है तो इस बात की अच्छी संभावना है कि वह दक्षिण अफ्रीका के लिए 50 या उससे अधिक विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज बन जाएंगे।

ALSO READ: पूरे IPL में ऑस्ट्रेलियाई धाकड़ ऑलराउंडर हुआ फ्लॉप, तो घर पहुंचते लगा दिया आरोप, कहा- भारत में मुझे किसी ने श्राप दे दिया

भारतीय टीम की 13वीं जीत के साथ बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

KL RAHUL TEAM INDIA

भारतीय टीम ने अपने पिछले 12 टी20 मैचों में जीत हासिल की है। भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले 12 मैचों में अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड, नामीबिया, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका को हराया है। भारतीय टीम की नजर अब 13वीं जीत के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने पर है। 

लगातार मैचों में जीत के मामले में टीम इंडिया संयुक्त रूप से अफगानिस्तान और रोमानिया के साथ पहले स्थान पर है। यदि भारत अपने पहले मैच में जीत हासिल करता है तो वह लगातार 13 मैच जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाएगी।

ALSO READ: IPL Media Rights: टीवी पर मैच देखने के लिए लगेगी 35 से 40 हजार करोड़ बोली, एमेजन से लेकर सोनी इन 5 कम्पनियां लेगी हिस्सा