कप्तान फाफ डू प्लेसिस की एक छोटी सी गलती की वजह से RCB ने आज गंवा दिया प्लेऑफ में पहुंचने का मौका, जानिए कहां हु
कप्तान फाफ डू प्लेसिस की एक छोटी सी गलती की वजह से RCB ने आज गंवा दिया प्लेऑफ में पहुंचने का मौका, जानिए कहां हु

IPL 2022: Match 60: Royal Challengers Banglore VS Punjab Kings Match Report : इंडियन प्रीमियर लीग ( IPL 2022) में 60वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ( Royal Challengers Banglore) और पंजाब किंग्स ( Punjab Kings) के बीच वानखेड़े स्टेडियम ( Wankhede Stadium) में खेला गया। इस मैच में किंग्स पंजाब ( PBKS) ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट खोकर 209 रन बनाए। जवाब में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ( RCB) की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी। बड़े स्कोर के दबाव में उतरी आरसीबी ने शुरुआत से ही विकेट गंवाना शुरू कर दिया। दूसरी पारी में आरसीबी ने 20 ओवर्स में 155 रन बनाए। जिसके बाद पंजाब किंग्स ने “करो या मरो” के मैच को 55 रन से जीत लिया।

पंजाब किंग्स ने बनाए 209 रन, बड़े अंतर से मिली जीत

पंजाब किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 209 रन बनाए। जोकि 9 विकेट के नुकसान पर बने। टीम के 5 खिलाड़ी सिंगल डिजिट पर ही आउट होकर पवेलियन लौट गए। लेकिन टीम ने आरसीबी को 210 रनों का विशाल लक्ष्य दिया। पंजाब किंग्स की तरह से सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और जॉनी बेयरस्टो ने टीम को अच्छी शुरुआत दी।

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ( 21 रन) पांचवे ओवर में आउट हुए। तब तक टीम ने 60 रन बना लिए थे, धवन के आउट होने के बाद जॉनी बेयरस्टो ने विस्फोटक अंदाज में खेलना जारी रखा। जॉनी बेयरस्टो ने मात्र 29 गेंदों में 227 के स्ट्राइक रेट से 66 रन की पारी खेली। इस पारी में खिलाड़ी ने चार चौके और सात छक्के लगाए हैं।

साथ ही मिडिल ऑर्डर में एक और शानदार बैटिंग परफॉर्मेंस देखने को मिली। लियाम लिविंगस्टोन ने 42 गेंदों में 177 के स्ट्राइक रेट से 70 रन बनाए। जिसमें पांच चौके और चार छक्के शमिल हैं। इनके अलावा कप्तान मयंक अग्रवाल ( 19 रन), भानुका राजपक्षे ( 1 रन), शिखर धवन ( 21 रन), जीतेश शर्मा ( 9 रन), हरप्रीत बरार ( 7 रन), ऋषि धवन ( 7 रन), राहुल चाहर ( 2 रन) पर पारी की अंतिम गेंद पर रन आउट हुए।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से चार ओवर्स में 8.50 की औसत के साथ 34 रन देकर चार विकेट लिए। वानिंदु हसरंगा ने चार ओवर्स में 3.75 की औसत से मात्र 15 रन देकर दो विकेट चटकाए। इसी के साथ ग्लेन मैक्सवेल ने दो ओवर्स में 17 रन देकर एक विकेट और शाहबाज अहमद ने चार ओवर्स में 40 रन खर्च करके एक विकेट लिया है।

ALSO READ: “भारतीय क्रिकेटर होते तो इनवर्टर और बैटरी के विज्ञापन में लगे होते” रवीश कुमार ने विराट, धोनी और रोहित शर्मा पर कसा तंज

210 के विशाल लक्ष्य के दबाव में बिखरी RCB टीम

RCB won

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 210 रन के दबाव में लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरी। टीम ने पावरप्ले के अंदर ही तीन खिलाड़ियों के विकेट खो दिए। विराट कोहली 14 गेंद में (20 रन) बनाकर, कप्तान फाफ डु प्लेसिस 8 गेंद में 10 रन बनाकर और महिपाल लोमरोर 16 गेंदों पर (23 रन) बनाकर पांच ओवर्स के अंदर ही पवेलियन लौट गए। जिसके बाद अच्छी लय में नजर आ रहे रजत पाटीदार 21 गेंदों में 2 छक्के और एक चौके की मदद से (26 रन) बनाकर वापस लौट गए। वहीं टीम की आखिरी उम्मीद ग्लेन मैक्सवेल (35 रन) और दिनेश कार्तिक ( 11 रन) पर वापस लौट गए। इसके अलावा शाहबाज अहमद ( 9 रन), वानिंदु हसरंगा ( 1 रन), हर्षल पटेल ( 11 रन) बनाकर आउट हुए। मोहम्मद सिराज ( 9 रन) और जॉस हेजलवुड ( 7 रन) बनाकर नाबाद रहे। आरसीबी ने 20 ओवर्स में 155 रन 9 विकेट के नुकसान पर बनाए, जिसके बाद मैच 55 रन के बड़े अंतर से गंवा दिया।

हरप्रीत बरार ने चार ओवर्स में 32 रन देकर एक विकेट लिया। अर्शदीप सिंह ने अपने चार ओवर्स में 27 रन देकर एक विकेट लिया। कागीसो रबाडा ने चार ओवर्स में 21 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए। ऋषि धवन में चार ओवर्स में 36 रन देकर दो विकेट लिए और राहुल चाहर ने भी चार ओवर्स में 37 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए हैं।

ALSO READ: Shashi Dhiman: IPL में इस ‘मिस्ट्री गर्ल’ का पंजाब किंग्स से क्या है कनेक्शन? हर मैच में लूट रही है महफिल

कप्तान फाफ की गलती बनी हार की वजह

af_du_plessis_and_anuj_rawat

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने आज बेहद ही औसत दर्जे की कप्तानी की, जब पिच स्पिन गेंदबाजों की मदद कर रही थी, उस समय उन्होंने तेज गेंदबाजों से गेंदबाजी कराना जारी रखा. हालाँकि जब तक उन्हें ये बात समझ आती तब तक बहुत देर हो चुकी थी और मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हाथ से निकल चूका था. फाफ ने आज पिच को पढ़ने में भी गलती की, जिस रणनीति के साथ वो मैदान पर उतरे थे, उस रणनीति के साथ अगर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते तो शायद उनका फैसला कामयाब साबित होता, लेकिन इस महत्वपूर्ण मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हार का सामना करना पड़ा.