विराट कोहली

Virat Kohli Out Wrong Decision : इंडियन प्रीमियर लीग का 18वा मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ( RCB) और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया। इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व कप्तान विराट कोहली ( Virat Kohli) आउट होने के बाद काफी गुस्से में नजर आए।

विराट कोहली ने पवेलियन जाने के रास्ते में अपना सारा गुस्सा दिखा दिया। कभी बल्ले पर हाथ मारकर तो कभी चिल्लाकर उन्होंने अपना गुस्सा जाहिर किया है। जिसके बाद उनके आउट होने के तरीके पर सवाल उठाए जा रहें हैं। जानिए क्या है पूरी बात और क्या कहता है क्रिकेट के विषय में ये नियम…

विराट कोहली नहीं थे आउट लेकिन DRS के बाद भी Out

विराट कोहली

विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की अपनी फ्रेंचाइजी की ओर से अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे। जिसके बाद वो अपने अर्धशतक के बिल्कुल करीब थे और अपनी टीम को जीत दिला कर वापस लौटना चाह रहे थे। लेकिन पारी के 19वें ओवर में ही डेवाल्ड ब्रेविस की गेंद पर विराट कोहली को एलबीडब्ल्यू तरीके से आउट की अपील हो गई। जिसके बाद मैदानी अंपायर ने तुरंत अपनी उंगली दिखाकर उन्हें आउट करार दे दिया। विराट कोहली ने भी बिना समय गवांए डीआरएस की मांग की।

देखें वीडियो

डीआरएस में देखा गया कि गेंद बल्ले और पैड से एक ही समय में टकराई हैं जिसके बाद थर्ड अंपायर ने कई फुटेज और अल्ट्राएज में देखने के बाद मैदानी अंपायर के पक्ष में। अपना निर्णय दिया और विराट कोहली को नियम के विरुद्ध न आउट होने पर भी वापस जाना पड़ा। जिसके बाद विराट कोहली के है भाव से उनका गुस्सा साफ देखा जा सकता था।

ICC के नियम के मुताबिक नहीं थे विराट कोहली आउट

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC के मुताबिक, अगर गेंद एक ही समय में बल्ले और शरीर से लगती है तब उसे बैट से पहले माना जायेगा। ये नियम मेरिलबोन क्रिकेट क्लब द्वारा बनाया गया था। जिसके बाद आईसीसी ने भी इसे शामिल किया।

आईसीसी की नियमावली नियम 36.2.2 के अनुसार, गेंद स्ट्राइक पर खड़े बल्लेबाज के शरीर और बल्ले से पहले लगी है तब उसे बैट फर्स्ट माना जायेगा। लेकिन मैच में थर्ड अंपायर ने ऐसा नही किया। जिसके बाद विराट कोहली ने अपनी नाराजगी जाहिर की। विराट कोहली 48 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए थे। वो आईपीएल 2022 में अपनी पहली हाफ सेंचुरी बनाने के बिलकुल करीब थे। हालांकि बाद में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने ये मैच 7 विकेट से अपने नाम दर्ज कर लिया था।

ALSO READ:IPL 2022: “सनराइजर्स हैदराबाद ने किया था नजरअंदाज अब दिल्ली के लिए मचा रहे धमाल” डेविड वार्नर ने इन्हें दिया अपनी शानदार पारी का श्रेय