RCB PLAYING XI

आईपीएल 2022 का 31वाँ मैच नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में शाम 7.30 बजे से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और लखनऊ सुपरजायंट्स के बीच खेला जाएगा. इस मैच से पहले दोनों टीमों की टूर्नामेंट में स्थिति के बारे में बात करें तो दोनों ही टीम इस वक़्त टॉप 4 में मौजूद हैं.

एक तरफ़ लखनऊ की टीम 6 मैचों में 4 जीत और 2 हार के साथ तीसरे नंबर पर हैं तो वहीं नेट रन रेट कम होने के चलते 6 मैचों में 4 जीत के बराबर आँकड़े के साथ बैंगलोर की टीम चौथे नंबर पर है. इस लिहाज़ से इस मैच में जीत दर्ज करने के लिए दोनों टीम अपनी मजबूत प्लेइंग इलेवन मैदान पर उतारना चाहेंगी. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की संभावित प्लेइंग इलेवन के बारे में.

सलामी बल्लेबाज़ – फ़ाफ़ डु प्लेसिस (कप्तान) और अनुज रावत

faf du plesis RCB IPL 2022

इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम पारी की शुरुआत कराने के  लिए एक बार फिर कप्तान फ़ाफ़ डु प्लेसिस और युवा बल्लेबाज़ अनुज रावत की जोड़ी को विकल्प के तौर पर देखेगी. अभी तक इस टूर्नामेंट में डु प्लेसिस काफ़ी अच्छी फ़ॉर्म में नज़र आए हैं.

वहीं दूसरी ओर युवा भारतीय बल्लेबाज़ अनुज रावत की तरफ़ से अभी भी बैंगलोर को एक शानदार पारी का इंतज़ार है. इस लिहाज़ से बतौर सलामी बल्लेबाज़ टीम उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकती है. हालांकि ये देखना अहम होगा कि ये दोनों बल्लेबाज़ इस मैच में टीम को कैसी शुरुआत दिला पाते हैं.

मध्यक्रम – विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल और दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर)

VIRAT KOHLI AND GLENN MAXWELL

मध्यक्रम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने के लिए पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज़ विराट कोहली हैं. इस टूर्नामेंट में एक आध पारी को छोड़ कर विराट का बल्ला अभी तक खामोश ही रहा है. इस लिहाज़ से ये मैच उनके लिए बेहद अहम होने वाला है.

इसके बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने के लिए मेलबर्न के सीनियर ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल खेलते हुए नज़र आएंगे. गौरतलब है कि मैक्सवेल ने पिछले ही मैच में 55 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी. इसके अलावा लखनऊ के खिलाफ़ मैच में पांचवें नंबर पर कप्तान डु प्लेसिस सीनियर विकेटकीपर-बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक को भेज सकते हैं. जिसकी वजह कार्तिक की शानदार फ़ॉर्म है. पिछले मैच में भी उन्होंने ताबड़तोड़ 61 रनों की अर्धशतकीय पारी खेल कर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी.

ऑलराउंडर्स – शाहबाज़ अहमद और सुयष प्रभुदेसाई

shahbaz ahmed

बतौर ऑलराउंडर बैंगलोर की टीम एक बार फिर से इनफ़ॉर्म शाहबाज़ अहमद को प्लेइंग इलेवन में मौका देना चाहेगी. अभी तक टूर्नामेंट में वो बल्ले से काफ़ी बेहतरीन फ़ॉर्म में नज़र आए हैं. इस मैच में टीम को गेंदबाज़ी में भी उम्मीद होंगी. इस लिहाज़ से उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है.

दूसरे ऑलराउंडर के तौर पर टीम मैनेजमेंट युवा क्रिकेटर सुयष प्रभुदेसाई को मौका मिल सकता है. प्रभुदेसाई ने घरेलू क्रिकेट में गेंद और बल्ले, दोनों ही तरह से अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है. कप्तान डु प्लेसिस उन्हें इस मैच की प्लेइंग इलेवन में एक और मौका दे सकते हैं.

ALSO READ: IPL 2022 Orange Cap Update: पर्पल के बाद ऑरेंज कैप पर भी भारतीय बल्लेबाजों का दबदबा कायम, विदेशी रह गये हैं बहुत ही पीछे

गेंदबाज़ – वनिंदु हसारांगा, हर्षल पटेल, जोश हेज़लवुड और मोहम्मद सिराज

Mohammed-Siraj
Mohammed-Siraj

इस मैच में बैंगलोर की टीम के लिए एक अच्छी ख़बर ये होगी कि टीम में हर्षल पटेल वापस लौट चुके हैं. अपनी बहन के आकस्मिक निधन के बाद शोक और अंतिम संस्कार के लिए हर्षल घर गए हुए थे इसलिए वो टीम के साथ नहीं जुड़ सके थे. लेकिन अब उनके वापस लौटने के बाद उनका प्लेइंग इलेवन में खेलना तय माना जा रहा है.

पटेल के अलावा 2 और स्पेशलिस्ट तेज़ गेंदबाज़ों के तौर पर टीम मैनेजमेंट एक बार फिर जोश हेज़लवुड और मोहम्मद सिराज को प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकता है. वहीं एक स्पेशलिस्ट स्पिनर की जगह को भरने के  लिए कप्तान डु प्लेसिस युवा श्रीलंकाई स्पिनर वनिंदु हसारांगा को यक़ीनी तौर पर प्लेइंग इलेवन में मौका देना चाहेंगे.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की संभावित प्लेइंग इलेवन

फ़ाफ़ डु प्लेसिस (कप्तान), अनुज  रावत, विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिकर (विकेटकीपर), शाहबाज़ अहमद, सुयष प्रभुदेसाई, वनिंदु हसारांगा, हर्षल पटेल, जोश हेज़लवुड और मोहम्मद सिराज.

ALSO READ: Aaron Finch Verbal Exchange: बीच मैदान पर भिड़े फिंच और प्रसिद्ध कृष्णा एक दूसरे के लिए करने लगे अपशब्दों का प्रयोग, देखें वीडियो