IND vs ENG: डरपोक बन चुकी है टीम इंडिया इसलिए हारी, शर्मनाक हार के बाद कोच रवि शास्त्री का बड़ा बयान
IND vs ENG: डरपोक बन चुकी है टीम इंडिया इसलिए हारी, शर्मनाक हार के बाद कोच रवि शास्त्री का बड़ा बयान

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को इंग्लैड (England) टीम के हाथों सात विकेट में टेस्ट में हार झेलनी पड़ी है। इस हार के बाद भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के प्रदर्शन को लेकर काफी सवाल उठे है। पहले तीन दिन तक खेल अपने हाथ में रखना लेकिन बाद में मैच में हार, फैंस को इस मैच में जीत की उम्मीद थी।

लेकिन  हुआ हैं जिसके बाद कई दिग्गजों में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने टीम की परफॉर्मेंस पर सवाल उठाए है। उनका कहना तो यहां तक रहा है कि भारतीय टीम ने डरपोक की तरह प्रदर्शन किया है। जानिए और क्या कहा रवि शास्त्री ने….

रवि शास्त्री ने बताया कहा हो गई टीम इंडिया से गलती?

टीम इंडिया
टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम को इंग्लैंड के हाथों हार का समाना करना पड़ा। इस दौरान कमेंट्री बॉक्स में रवि शास्त्री मौजूद थे। उन्होंने भारतीय टीम के खेलने के तरीके पर सवाल उठाए। मैच में लीड के बाद विकेट गिरने के बाद भारतीय बल्लेबाजों में डिफेंसिव होना शुरू कर दिया था। भारतीय क्रिकेटर ने जोखिम नहीं उठाया, जल्दी ही विकेट गवा दिए। रवि शास्त्री ने कहा कि भारतीय खिलाड़ी विकेट गिरने के बाद जोखिम उठाकर बल्लेबाजी कर सकते थे। लेकिन खेल में इस समय उन्होंने रन को ज्यादा ध्यान में रखा। जिससे वो काफी डिफेंसिव खेल रहें थे। विकेट जल्दी गिरे जिससे इंग्लैंड को चौथे दिन बल्लेबाजी करने का समय मिल गया।

रवि शास्त्री ने कहा,

” भारतीय क्रिकेट टीम विकेट गिरने के बाद भी वो जोखिम उठाकर बल्लेबाजी कर सकते थे। खेल के उस मोड़ पर रनों की महत्वता ज्यादा थी। लेकिन मुझे लगता है कि भारतीय बल्लेबाज काफी ज्यादा रक्षात्मक हो गए थे। विकेट काफी जल्दी गंवाए, जिसकी वजह से इंग्लैंड को चौथे दिन बल्लेबाजी करने का ज्यादा समय मिल गया था”।

Also Read : IND vs ENG: टीम इंडिया के कोच ने लगायी जमकर लताड़, कहा- हम जीत सकते थे लेकिन…’

रवि शास्त्री की कोचिंग में किए कई कमाल

virat kohli ravi shastri

भारतीय क्रिकेट टीम ने रवि शास्त्री की कोचिंग में काफी सीरीज में फतह हासिल थी। याद दिला दे, इंग्लैंड और भारत के बीच पिछले साल की हुई पटौदी ट्रॉफी का ये रीशेड्यूल मैच था जोकि सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच था। इसे कोरोना को वजह बताकर स्थगित कर दिया गया था।

हालांकि क्रिकेट पंडितो के कहना था कि भारतीय टीम आईपीएल के लिए तैयार होना चाहती है। इसलिए टेस्ट मैच बाद में खेलना चाहती है। उस समय भारतीय टीम इस सीरीज में 2-1 से आगे थी। लेकिन आखिरी टेस्ट में भारत की हार के बाद अब सीरीज ड्रॉ हुई है। पिछले वर्ष जब भारतीय टीम ने सीरीज में 2-1 से बढ़त बनाई थी। तब रवि शास्त्री टीम के हेड कोच थे। रवि शास्त्री के कार्यकाल में भारतीय टीम ने विदेशी सरजमीं पर कई ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज अपने नाम की है। जिसमें सबसे उल्लेखनीय बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2020-21 रही थी।

Also Read : Ind vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में कोहली समेत इन खिलाड़ियों का कटेगा टीम से पत्ता, यह खिलाड़ी बनेगा नया कप्तान!