रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल मुकाबले का शेड्यूल आया सामने, जानिए किस टीम से होगा किसका मुकाबला
रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल मुकाबले का शेड्यूल आया सामने, जानिए किस टीम से होगा किसका मुकाबला

सोमवार यानी 6 जून से रणजी ट्रॉफी 2022 के क्वार्टर फाइनल मुकाबलों का आगाज हो गया है। इसमें आठ टीमों के बीच सेमीफाइनल में पहुंचने की जंग होगी। ये चारों मैच 6 से 10 जून के बीच बेंगलुरु में खेले जाएंगे। 

एलीट ग्रुप की 7 टीमें मध्य प्रदेश, बंगाल, कर्नाटक, मुंबई, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश ने लीग स्टेज से सीधा क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालिफाई किया है, वहीं झारखंड की टीम ने प्लेट ग्रुप के प्री-क्वार्टर फाइनल में नगालैंड को हराने के बाद अंतिम आठ में जगह पक्की की।

बंगाल बनाम झारखंड

बंगाल बनाम झारखंड

नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करने के लिए एलीट ग्रुप बी में तीनों मैच जीतने वाली एकमात्र टीम बंगाल, झारखंड के खिलाफ पसंदीदा के रूप में मैदान पर उतरेगा, जिसने प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में नागालैंड को हराकर नॉकआउट में प्रवेश किया था। 

लेकिन बंगाल मोहम्मद शमी के बिना हो सकता है, जिन्हें जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए टीम में आराम दिया जा सकता है। साथ ही बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) रिद्धिमान साहा से अपने मतभेदों के कारण उनकी सेवाएं नही पा सकेंगे। 

ऐसे में उम्मीद है कि अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य अभिषेक पोरेल को नॉकआउट में मौका दिया जाएगा। बंगाल की सबसे बड़ी ताकत उनके तेज गेंदबाज आकाश दीप, ईशान पोरेल और मुकेश कुमार की गेंदबाजी इकाई में है, जिन्होंने लीग चरण में 48 विकेट चटकाए थे।

झारखंड ने प्री-क्वार्टरफाइनल में प्लेट ग्रुप की विजेता नगालैंड से मैच ड्रॉ कराया और दिल्ली को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। झारखंड 2016-17 के बाद पहली बार नॉकआउट में खेल रहा है। 

मुंबई बनाम उत्तराखंड

मुंबई बनाम उत्तराखंड

मुंबई की टीम चोटों के कारण शिवम दुबे और अजिंक्य रहाणे के बिना खेलेगी। लेकिन फिर भी मुंबई की टीम उत्तराखंड के सामने मजबूत प्रदर्शन करेगी इसकी उम्मीद की जा सकती है। पृथ्वी शॉ की अगुवाई वाली मुंबई बेहद शानदार खेल खेलती आई है जीत हासिल करने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। 

उत्तराखंड की कमान जय बिष्ट संभाल रहे हैं। तीन सीजन में दूसरी बार नॉकआउट खेलने वाले उत्तराखंड ने नॉकआउट में पहुंचने के लिए आंध्र प्रदेश, सर्विसेज और राजस्थान को पीछे छोड़ा है। 

मुंबई के पूर्व खिलाड़ी, उनके कप्तान जय बिस्ता शानदार फॉर्म में हैं और अपनी पिछली टीम के खिलाफ एक अच्छी पारी खेलने के उत्सुक होंगे। मुंबई के लिए शशांक अतरडे और ऑलराउंडर शम्स मुल्तानी गेंदबाजी में कमाल दिखाना चाहेंगे। 

कर्नाटक बनाम उत्तर प्रदेश

कर्नाटक बनाम उत्तर प्रदेश

आर विनय कुमार और अभिमन्यु मिथुन के संन्यास ले लिए है और प्रसिद्ध कृष्णा भारतीय टीम में चयन होने से व्यस्थ हैं, ऐसे में ये क्वार्टर फाइनल में नहीं खेल पाएंगे। रोनित मोरे की अगुवाई के बावजूद कर्नाटक का तेज गेंदबाजी आक्रमण काफी हद तक असरदार नहीं हो ऐसा हो सकता है। 

पंजाब किंग्स की कप्तानी करते हुए आईपीएल 2022 में खराब फॉर्म और एजबेस्टन टेस्ट के लिए भारत की टीम से बाहर रहने के बाद, मयंक अग्रवाल कर्नाटक के लिए खेलते दिखेंगे और एक बड़ी पारी की तलाश में होंगे। 

दूसरी ओर, आईपीएल 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ एक सफल सीजन बिताने वाले रिंकू सिंह छह पारियों में 300 रन के साथ उत्तर प्रदेश के प्रमुख रन-स्कोरर हैं। युवा पेसर यश दयाल और मोहसिन खान के साथ उत्तर प्रदेश कर्नाटक को कड़ी चुनौती दे सकता है। 

ALSO READ: IND vs SA: ये 3 खिलाड़ी बनेंगे केएल राहुल का सबसे बड़ा हथियार, टी20 सीरीज में अकेले दम पर टीम इंडिया की नैया लगायेंगे पार

पंजाब बनाम मध्य प्रदेश

पंजाब बनाम मध्य प्रदेश

पंजाब में मनदीप सिंह, गुरकीरत सिंह और सिद्धार्थ कौल लंबे समय से टीम में हैं, जबकि अभिषेक शर्मा, रमनदीप सिंह, अनमोल मल्होत्रा, अनमोलप्रीत सिंह और प्रभसिमरन सिंह टूर्नामेंट के दौरान शानदार प्रदर्शन किया है। शुभमन गिल को भी शामिल करने के साथ उनकी बल्लेबाजी और मजबूत होगी। 

वही, मध्य प्रदेश के लिए, आईपीएल 2022 के खत्म होने के बाद रजत पाटीदार और कुमार कार्तिकेय सिंह टूर्नामेंट में आ रहे हैं। मध्य प्रदेश के लिए इस टूर्नामेंट में सलामी बल्लेबाज यश दुबे के करियर की सर्वश्रेष्ठ 289 और पाटीदार ने 142 रन बनाए थे। शुभम शर्मा और ईश्वर पांडे के साथ मध्य प्रदेश पंजाब के खिलाफ अपनी मजबूती को दर्शा सकता है। 

ALSO READ: IND vs SA: 3 खिलाड़ी जिन पर चयनकर्ताओं ने दिखाया रहम, मगर टी20 सीरीज में कप्तान केएल राहुल नहीं देंगे एक मैच में मौका