राहुल द्रविड़ ने कहा "जिंदगी बचाने की आई बात तो इस बल्लेबाज को अपनी जगह भेजूंगा बल्लेबाजी करने के लिए"
राहुल द्रविड़ ने कहा "जिंदगी बचाने की आई बात तो इस बल्लेबाज को अपनी जगह भेजूंगा बल्लेबाजी करने के लिए"

भारतीय क्रिकेट टीम की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज में से एक रहे हैं। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने 2018 में एक इंटरव्यू दिया था जो एक बार फिर सोशल मीडिया पर चर्चित हो रहा है। 

जिंदगी बचाने की आई बात तो इस खिलाड़ी से बल्लेबाजी करायेंगे राहुल द्रविड़

उस समय हुए इंटरव्यू में राहुल द्रविड़ से पूछा गया कि अगर उन्हें किसी बल्लेबाज को अपने स्थान पर हमेशा बल्लेबाजी के लिए चुनना है तो वह किसे चुनेंगे। राहुल द्रविड़ ने इसके लिए दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को चुना। राहुल द्रविड़ ने कहा कि 

“सचिन मेरे सबसे सर्वश्रेष्ठ साथी खिलाड़ियों में से एक हैं और उनके शानदार खेल की वजह से मैं उन्हें चुनूंगा।”

राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी मैदान पर बेहद मशहूर रही है। टेस्ट क्रिकेट में, दोनों के नाम आज तक सबसे अधिक शतकीय साझेदारियों (20) का विश्व रिकॉर्ड है, और टेस्ट क्रिकेट के प्रारूप में एक साथ सर्वाधिक रन (6920) भी बनाए हैं।

भारतीय क्रिकेट इतिहास में राहुल द्रविड़ का है बड़ा योगदान

इसके अलावा राहुल द्रविड़ का इंटरनेशनल करियर बेहद शानदार रहा है। राहुल द्रविड़ ने टीम के लिए 164 टेस्ट और 344 वनडे गेम खेले थे। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 13,000 से ज्यादा रन और वनडे क्रिकेट में 10,000 से ज्यादा रन बनाए।

द्रविड़ ने अपने आइपीएल करियर की शुरुआत ऱॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के लिए की थी। उन्होंने 2008, 2009 और 2010 में आरसीबी को अपनी सेवाएं दी। आइपीएल 2012 में उन्होंने राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी की, जबकि आइपीएल 2013 में वे टीम को प्लेऑफ में ले जाने में भी कामयाब रहे थे। 

राहुल द्रविड़ ने साल 2011 में एकदिवसीय औऱ टी20 क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। उन्होंने अपना अंतिम एकदिवसीय और टी20 मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला। 

वनडे और टी20 से संन्यास के कुछ महीनों बाद ही उन्होंने टेस्ट औऱ प्रथम श्रेणी क्रिकेट से भी संन्यास की घोषणा कर दी। आस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला, मौजूदा समय में राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के मुख्य कोच हैं।

ALSO READ:IND vs AUS: अगर इन 2 खिलाड़ियों को रोहित शर्मा दें टीम इंडिया में मौका तो ऑस्ट्रेलिया क्या भारत जीत सकता है टी20 विश्व कप