RAHUL DRAVID TEAM INDIA COACH

भारत (Indian Team) ने न्यूजीलैंड को हराकर (IND vs NZ) टेस्ट सीरीज जीत ली है। दो मैचों की सीरीज को टीम इंडिया ने 1-0 से अपने नाम किया। मुंबई टेस्ट को भारत ने 372 रन से जीता और टेस्ट क्रिकेट में अपनी सबसे बड़ी जीत, रनों द्वारा, दर्ज की। इस कामयाबी के साथ ही कोच के रूप में Rahul Dravid ने सफल शुरुआत की है। 

मुख्य कोच Rahul Dravid आने वाले दिनों में टीम को नया रूप देने के लिए पूरी कोशिश करेंगे। इस दौरान बेहतर टीम संयोजन के लिए कड़े निर्णय लेने पड़ेंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीत के बाद कोच Rahul Dravid ने संकेत दिए कि टीम प्रबंधन आगे कुछ कड़े फैसले ले सकता है। साथ ही उन्होंने खिलाड़ियों के साथ स्पष्ट संवाद पर भी जोर दिया।

रोहित शर्मा को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए विश्राम दिया गया, वहीं कप्तान विराट कोहली पहले मैच में नहीं खेले थे। Rahul Dravid के कोच के रूप में यह भारत की पहली टेस्ट सीरीज थी, जिसमें मयंक अग्रवाल और श्रेयस अय्यर ने एक-एक शतक लगाया।

‘सिलेक्शन को लेकर रहेगा सिरदर्द’

RAHUL DRAVID AND VIRAT KOHLI

Rahul Dravid ने दूसरे टेस्ट मैच में रिकॉर्ड जीत के बाद कहा, 

”युवा खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और सिलेक्शन को लेकर यह अच्छा सिरदर्द है। हर कोई अच्छा प्रदर्शन करना चाहता है और हर कोई एक दूसरे के लिए कड़ी चुनौती पेश कर रहा है। मुझे उम्मीद है कि हमारा यह सिरदर्द और बढ़ेगा और हमें कुछ कड़े फैसले लेने पड़ सकते हैं, लेकिन जब तक हमारा स्पष्ट संवाद रहता है और हम खिलाड़ियों को समझाते हैं कि ऐसा क्यों हुआ तब तक कोई समस्या नहीं है।”

ALSO READ: IND vs NZ: R Ashwin ने की साउथ अफ्रीका दौरे पर भविष्यवाणी, बताया कौन सी टीम बनेगी विजेता

टीम पर बोझ बने सीनियर्स खिलाड़ी होंगे बाहर

पुजारा रहाणे

अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा पर दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले टीम में अपनी जगह बचाए रखने का दबाव है। अक्षर पटेल ने गेंद और बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया। अक्षर ने पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में पांच विकेट लिए और दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी की। जयंत यादव ने दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में चार विकेट लिए।

ALSO READ:SA vs IND: रोहित शर्मा होंगे वनडे टीम के नये कप्तान, धवन की होगी वापसी, तो टीम इंडिया से बाहर होंगे ये 3 सीनियर खिलाड़ी

Rahul Dravid ने आगे कहा कि खिलाड़ी प्रत्येक मैच में सुधार करने के लिए बेताब हैं। उन्होंने कहा,

”विजेता के रूप में सीरीज का अंत करना अच्छा है। कानपुर में भी हम जीत के करीब पहुंच गए थे, लेकिन आखिरी विकेट नहीं ले पाए। यहां हमने कड़ी मेहनत की। रिजल्ट भले ही एकतरफा लग रहा हो लेकिन पूरी सीरीज में हमने कड़ी मेहनत की। यह देखकर अच्छा लगा कि खिलाड़ी मौकों का फायदा उठाने के लिए तत्पर हैं। टीम में कुछ सीनियर खिलाड़ी नहीं थे, लेकिन उनकी जगह लेने वाले खिलाड़ियों को क्रेडिट जाता है। जयंत को कल जूझना पड़ा था, लेकिन उसने उससे सबक लिया और आज अच्छा प्रदर्शन किया।”

Published on December 8, 2021 1:42 pm