RAHUL DRAVID TEAM INDIA COACH
RAHUL DRAVID TEAM INDIA COACH

भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ को भारतीय टीम का मुख्य कोच बना दिया गया है. राहुल द्रविड़ को रवि शास्त्री की जगह ये जिम्मेदारी सौंपी गई है. भारत का यह दिग्गज खिलाड़ी न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में भारतीय टीम के मुख्य कोच की जिम्मेदारी सम्भालेगा. गौरतलब है कि मौजूदा भारतीय कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल इस टी20 विश्व कप के बाद खत्म हो रहा है और उन्होंने अपना कार्यकाल आगे बढ़ाने से साफ़ मना कर दिया था.

2023 तक भारतीय टीम के कोच रहेंगे राहुल द्रविड़

RAHUL DRAVID COACH

रवि शास्त्री की जगह भारतीय टीम के मुख्य कोच बने राहुल द्रविड़ मौजूदा समय में NCA (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) के मुखिया के रूप में काम कर रहे हैं और अब न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से वो टीम इंडिया के साथ बतौर मुख्य कोच अपनी जिम्मेदारी सम्भालेंगे. राहुल द्रविड़ का कार्यकाल भारतीय टीम के साथ आईसीसी विश्व कप 2023 तक का होगा. उसके बाद उनके कार्यकाल को आगे बढ़ाया जाएगा या फिर खत्म किया जाएगा ये भारतीय टीम के प्रदर्शन पर और खुद राहुल द्रविड़ की सहमती पर निर्भर करेगा.

ALSO READ: IPL 2022 : बदल गए आईपीएल रिटेंशन के नियम, नए नियम से मिलेगा लखनऊ और अहमदाबाद टीम को फायदा

द्रविड़ के साथ इन्हें भी मिलेगी जिम्मेदारी

RAHUL DRAVID

राहुल द्रविड़ के सहायक के रूप में बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ही रहेंगे, लेकिन गेंदबाजी कोच भरत के स्थान पर द्रविड़ के भरोसेमंद पारस म्हाम्ब्रे को सौंपी जा सकती है. वहीं फील्डिंग कोच आर श्रीधर के जगह को लेकर संशय बना हुआ है. बीसीसीआई उनका कार्यकाल आगे बढ़ाती है या फिर खत्म करती है ये अभी निश्चित नहीं हुआ है.

रवि शास्त्री के कार्यकाल में एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी टीम इंडिया

RAHUL DRAVID AND VIRAT KOHLI

रवि शास्त्री की कोचिंग में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन उनके इतने लम्बे कार्यकाल में टीम इंडिया एक भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत सकी है. रवि शास्त्री के कार्यकाल में भारतीय टीम ने आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था, तो वहीं आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंची थी.

इन दोनों टूर्नामेंट में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. वहीं आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के ग्रुप मैच में ही टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी खराब रहा है.

ALSO READ: ICC T20 WC: एक बार फिर टॉस हारे विराट कोहली, इस रिकॉर्ड में टीम इंडिया को बनाया नंबर 1, जमकर हुए ट्रोल