RACHIN RAVINDRA

वनडे विश्व कप 2023 का आगाज हो चुका है। 5 अक्टूबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला खेला गया। इस मैच में कीवी टीम के धाकड़ ऑलराउंडर रचिन रवींद्र ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने न सिर्फ गेंदबाजी से जीत की राह आसान बनाई बल्कि बल्लेबाजी से भी इंग्लैंड की जमकर खबर ली।

रचिन रवींद्र ने इस मुकाबले में 82 गेंदों में अपना पहला वनडे शतक ठोका। 23 वर्षीय खिलाड़ी ने 96 गेंदों पर 11 चौकों और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 123 रन की शानदार पारी खेली। उनकी इसी पारी के दमपर न्यूजीलैंड ने विश्व कप का पहला मुकाबला अपने नाम कर लिया।

इस खिलाड़ी का है भारत से खास रिश्ता!

आज हम आपको कीवी टीम के इस विस्फोटक प्लेयर के विषय में बताएंगे। रचिन रवींद्र का जन्म 18 नवंबर, 1999 को वेलिंग्टन में हुआ लेकिन उनके माता-पिता भारतीय हैं। 23 वर्षीय खिलाड़ी के पिता 90 के दशक में बैंग्लोर से न्यूजीलैंड शिफ्ट हो गए थे। पेशे से वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं।

रचिन की क्रिकेटिंग स्किल्स को हवा देने में उनके पिता रवि कृष्णमूर्ति का अहम योगदान रहा है। इसमें उनकी मदद पूर्व भारतीय क्रिकेटर जवागल श्रीनाथ ने की है। श्रीनाथ युवा क्रिकेटर के पिता के दोस्त हैं।

2021 में किया भारत के खिलाफ डेब्यू

रचिन रवींद्र एक ऐसा है नाम है जो दो भारतीय क्रिकेटरों के नाम को मिलाकर बनाया गया है। इसमें महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ का नाम शामिल हैं।

स्टार क्रिकेटर इन दोनों दिग्गजों को अपना आदर्श मानते हैं। रचिन रवींद्र ने मात्र 16 वर्ष की उम्र में बांग्लादेश में आयोजित अंडर-19 विश्व कप में भाग लिया था।

इसी के साथ उन्होंने इतिहास रच दिया था। गौरतलब है कि कीवी टीम के स्टार प्लेयर रचिन रवींद्र ने 2021 में भारत के खिलाफ कानपुर में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। इस मैच में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने 91 गेंदों का सामना किया था और नाबाद 18 रन बनाए थे।

ALSO READ: वनडे विश्व कप 2023 से पहले टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, शुभमन गिल हुए बाहर, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान