आर अश्विन

भारतीय टीम में रविचंद्रन अश्विन की वापसी के बाद भारत के युवा स्पिन गेंदबाजों के लिए टीम में जगह बनाने को लेकर चिंता बढ़ गई है। जिसमे चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के करियर पर बहुत प्रभाव पड़ा है। कुलदीप आईपीएल में भी खास प्रदर्शन नही कर पा रहे है और भारतीय टीम से भी लंबे वक्त से बाहर चल रहे हैं। साथ अश्विन ने जिस तरह से अपनी शानदार वापसी दर्ज की है अब उन्हें टीम से बाहर भेजना कठिन है।

कुलदीप लम्बे समय से है टीम से बाहर

कुलदीप यादव

भारतीय टीम की कमान 2016 में विराट कोहली के संभालने के बाद भारतीय टीम में दो स्पिन गेंदबाजों का बोलबाला था। कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी जब स्पिन गेंदबाजी के लिए मैदान पर आती थी। तब अच्छे अच्छे बल्लेबाजों को बैटिंग में मुश्किल का सामना करना पड़ता था। लेकिन पिछले कुछ समय से कुलदीप यादव का नाम केकेआर और भारतीय टीम दोनो की प्लेयर लिस्ट से गायब है। चोट के कारण कुलदीप यादव केकेआर टीम से बाहर हुए थे।

जिसके बाद आईपीएल 2021 के सीजन में वो टीम में नही नजर आए थे। उस समय से कुलदीप भारतीय टीम से भी बाहर चल रहे हैं। कुलदीप ने अब तक भारत के लिए 21 टी20 मैचों में 39 विकेट और 65 वनडे मैचों में 107 विकेट हासिल किए हैं। साथ ही 8 टेस्ट मैचों में 26 विकेट भी लिए है। कुलदीप यादव को उनकी गेंदों के टर्न होने के लिए जाना जाता है। इसी के चलते कुलदीप को चाइनामैन गेंदबाज भी कहा जाता है।

ALSO READ: IND v NZ: चेतेश्वर पुजारा को इस खिलाड़ी ने किया छक्का लगाने का चैलेंज, अब 2 साल बाद मारा पहला छक्का

रविचंद्रन अश्विन ने रोहित की कप्तानी में की शानदार वापसी

अश्विन

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन की गेंदबाजी का बोलबाला था। लेकिन 2017 में अश्विन भारतीय टीम से बाहर हुए, जिसके बाद वह वापस टीम में प्लेइंग 11 में जगह नही बना पाए। रवींद्र जडेजा भी टीम से अंदर बाहर होते रहे। लेकिन विराट की टी20 में कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित ने रविचंद्रन अश्विन को मौका दिया था। जिसके बाद उन्हीं शानदार तरीके से वापसी की। अश्विन ने उन्हे और साथ ही न्यूजीलैंड खिलाफ अपने कानपुर टेस्ट में आईपीएल टीम के कप्तान अय्यर को भी धन्यवाद कहा था।

विराट के साथ अनबन की चर्चा

रविचंद्रन अश्विन और विराट कोहली के बीच अनबन की चर्चा काफी रही थीं। अश्विन का टीम से बाहर रहना जिसका कारण समझा जा रहा था। रिपोर्ट्स के मुताबिक विराट के रवैया को लेकर अश्विन ने बीसीसीआई को शिकायत कर दी थी। जबकि बाद में पता चला था कि ये किसी और खिलाड़ी ने किया था।

ALSO READ: IND vs NZ: रहाणे और पुजारा का चौतरफा आलोचना के बाद, भारतीय गेंदबाजी कोच ने कही ये बात