rajkamal

विश्व हॉकी में एक ऐसा दौर था जब पाकिस्तान की टीम एकछत्र राज़ करती थी, दुनिया की बड़ी से बड़ी टीमों के लिए पाकिस्तान के सामने ठहरना एक बड़ी चुनौती होती थी। 8 बार की ओलंपिक पदक विजेता और पांच बार विश्व कप जीतने वाली पाकिस्तान की टीम ने कभी ये सोचा भी नहीं होगा कि एक वक़्त वो भी आएगा जब वो विश्व कप के लिए क्वालीफ़ाई तक नहीं कर पाएगी।

अपनी पुरानी साख वापस हासिल करने की जद्दोजहद में पाकिस्तान की टीम ने हाल ही में एशिया कप में हिस्सा लेने के लिए एक ऐसे भारतीय शख़्स की मदद ले रही है जो पूरे विश्व कप में खिलाड़ियों के साथ रहेंगे। ये व्यक्ति कोई और नहीं बल्कि भारत के विश्व स्तरीय और मशहूर फ़िज़ियो राजकमल हैं। उनकी मदद के लिए पाकिस्तान की टीम राजकमल को भगवान का भेजा हुआ कोई दूत मान रही है जिसे उन्हेंने सार्वजनिक तौर पर भी स्वीकारा।

वीजा अप्रूवल में आई समस्या के चलते भारत नहीं आ सके पाकिस्तान के फ़िज़ियो

वीजा अप्रूवल में आई समस्याओं के चलते टीम के साथ हमेशा रहने वाले पाकिस्तानी फ़िज़ियो भारत नहीं आ सके। गौरतलब है कि पाकिस्तान की टीम हॉकी खेलने के लिए कई साल बाद भारत आई है, इसी सिलसिले में उन्होंने वक़्त बर्बाद किए भारतीय फ़िज़ियो की मदद लेने का मन बनया।

टूर्नामेंट शुरु हो इससे पहले भारत के बेहतरीन फ़िज़ियो राजकमल पाकिस्तानी टीम के साथ।
बता दें कि मौजूदा वक़्त में राजकमल तमिलनाडु की स्टेट हॉकी टीम के लिए अपनी सेवाएं दे रहे हैं, पूरी टीम में वो अकेले ही फ़िज़ियो के रोल में हैं।

शुक्रवार को पाकिस्तान की टीम ने कोरिया गणराज्य के खिलाफ़ अपना दूसरा मैच खेला जो आखिर में जा कर 1-1 पर खत्म हुआ। मैच के बाद राजकमल ने बताया कि मैच एक दिन पहले ही पाकिस्तान कैंप की तरफ़ से उनसे संपर्क साधा गया था।

ज़ाहिर है कि पाकिस्तान की टीम मलेशिया के खिलाफ़ अपना मैच 3-1 के अंतर से हार चुकी थी, इस लिहाज़ से राजकमल के पास अपने पूरे काम को समझने के लिए बेहद कम समय मिला।

राजकमल का बयान

इस पूरे मामले पर बोलते हुए राजकमल ने मीडिया से कहा कि,

“मैं उनसे अंग्रेजी में बात करता हूं। उन सभी ने यहां मेरा स्वागत किया है, यह बहुत आरामदायक माहौल है। चेन्नई के मूल निवासी ने कहा कि 9 अगस्त को जब भारत पाकिस्तान से भिड़ेगा तो कोई वफादारी नहीं होगी। मैं हमेशा भारतीय रहूंगा, लेकिन मैच के दिन मैं केवल उन खिलाड़ियों के बारे में सोच रहा हूं जो बिना किसी चोट के खेलेंगे”।

ALSO READ: हार्दिक-जडेजा के अलावा कौन होगा तीसरा ऑलराउंडर? इन 2 खिलाड़ियों के बीच वनडे विश्व कप स्क्वॉड के लिए जंग